मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रुझान इस ओर संकेत कर रहे हैं कि भाजपा-शिवसेना का गठबंधन फिर से सत्ता में काबिज होने की तैयारी में है. राज्य विधानसभा की कुल 288 सीटों में से 283 के रुझान आ चुके हैं. अब तक मिले रुझानों के मुताबिक 99 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, 61 सीटों पर शिवसेना, 41 सीटों पर कांग्रेस, 49 सीटों पर राकांपा और 15 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से अपने प्रतिद्वंद्वी राकांपा के सुरेश माने पर 16,393 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं. मुंबई के महापौर शिवसेना के नेता विश्वनाथ महादेश्वर बांद्रा-पूर्व सीट से निर्दलीय उम्मीदवार तृप्ति सावंत से 3,010 मतों से आगे चल रहे हैं.

#Maharashtra Assembly Election 2019 Live Updates: यहां जानें महाराष्ट्र में किस सीट में किसने मारी बाजी, किसे मिली मात

राकांपा के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल येवला सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी शिवसेना संभाजी पवार से 2,542 मतों से आगे चल रहे हैं. भाजपा के नीतेश राणे कणकवली सीट पर शिवसेना के सतीश सावंत से 5,017 मतों से आगे चल रहे हैं. राकांपा प्रमुख शरद पंवार के संबंधी रोहित पंवार करजात-जामखेड़ सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राज्य मंत्री राम शिंदे से 7,211 मतों से आगे चल रहे हैं.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आशीष देशमुख से 5,103 मतों से आगे चल रहे हैं. फड़णवीस के करीबी सहयोगी भाजपा के अभिमन्यु पवार कांग्रेस के विधायक बासवराज पाटिल से औसा सीट पर 3,825 मतों से आगे चल रहे हैं.

Maharashtra Assembly Election 2019 Result: रुझानों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत, एनसीपी का प्रदर्शन बेहतर

भाजपा के मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल शिर्डी विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सुरेश थोराट से 26,724 मतों से आगे चल रहे हैं. भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल पुणे की कोठरुड विधानसभा सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी मनसे के किशोर शिंदे से 10,086 मतों से आगे चल रहे हैं.

पुणे की बारामती सीट से राकांपा नेता एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार भाजपा के उम्मीदवार गोपीचंद पडलकर से 49,851 मतों से आगे चल रहे हैं. विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे अपनी प्रतिद्वंदी और भाजपा नेता पंकजा मुंडे से 20,981 मतों से आगे चल रहे हैं.

कांगेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशेाक चव्हाण भोकर सीट पर भाजपा के श्रीनिवास गोरठेकर से 16,900 मतों से आगे चल रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण कराड दक्षिण सीट से भाजपा के अतुल भोंसले से 1,735 मतों से आगे चल रहे हैं.

(इनपुट-भाषा)