नई दिल्लीः भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिये मंगलवार को 125 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी. भाजपा ने कहा कि वह राज्य में शिवसेना और कुछ छोटे सहयोगी दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. पार्टी ने महाराष्ट्र के सतारा लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिये छात्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयन राजे भोंसले को उम्मीदवार बनाया. भोंसले पहले इसी सीट से राकांपा सांसद थे और लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे.

शिवसेना का बड़ा फैसला, ठाकरे परिवार से आदित्य लड़ेंगे वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव

भाजपा महासचिव अरूण सिंह के हाथों जारी सूची के अनुसार, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से और महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल कोथरूड से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने सतारा विधानसभा सीट से शिवेन्द्र सिंह भोंसले को टिकट दिया है जबकि कस्वापेट से लोकमान्य तिलक घराने की बहु मुक्त तिलक तथा कराड दक्षिण सीट से अतुल भोंसले को टिकट दिया है. सिंह ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी ने अपने 12 विधायकों को टिकट नहीं दिया. 52 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है. पार्टी की पहली सूची में 12 महिलाएं हैं .

बालासाहेब से किया था वादा, एक शिवसैनिक को बनाउंगा महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री: उद्धव ठाकरे

उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अपनी सहयोगी शिवसेना और आरपीआई, रैयत क्रांति पार्टी, शिव संग्राम सहित कुछ छोटे दलों के साथ मिलकर लड़ेगी.’’ सिहं ने दावा किया कि भाजपा..शिवसेना गठबंधन तीन चौथाई बहुमत से फिर सरकार बनाएगा. भाजपा और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति हुई है. समझा जाता है कि शिवसेना 124 सीटों पर और भाजपा एवं अन्य सहयोगी दल 164 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होने हैं. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.