मुबई: महाराष्‍ट्र में बीजेपी की देवेंद्र फडवीस सरकार के कैबिनेट में बड़ा बदलाव हुआ है. नए मंत्र‍ियों के शपथ से पहले महाराष्ट्र में आवास मंत्री प्रकाश मेहता समेत छह मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया, जबकि कांग्रेस से नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए राधाकृष्‍ण विखे पाटिल समेत आठ विधायकों को मंत्री बनाया है और पांच विधायकों को राज्‍यमंत्री के पद की शपथ दिलाई गई है. कांग्रेस छोड़ने के बाद विखे पाटिल ने अपनी विधानसभा सदस्‍यता से इस्‍तीफा भी दे दिया था.

मंत्र‍िमंडल विस्‍तार में राधाकृष्‍ण विखे पाटिल, जयदत्‍त क्षीरसागर, आशीष शेलार, डॉ, संजय कुटे, डॉ. सुरेश खाड़े, अनिल बोंडे, डॉ. अशोक उइके, तानाजी सावंत को कैबिनेट मंत्री के पद की शपथ दिलाई गई है. जबकि डॉ. योगेश सागर, राज्‍यमंत्री अविनाश महातेकर, राज्‍यमंत्री डॉ. परिणय फुके, राज्‍यमंत्री संजय बाला (भेगड़े) राज्‍यमंत्री अतुल राव सावे को राज्‍यमंत्री के पद की शपथ दिलाई गई है. इन 13 मंत्रियों में भाजपा के 10, शिवसेना के दो और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-ए (आरपीआई-ए) का एक विधायक शामिल है.

बता दें कि कैबिनेट का विस्तार राज्य विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले और विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले हुआ है.

कैबिनेट मंत्री
राधाकृष्‍ण विखे पाटिल कैबिनेट मंत्री
जय दत्‍त श्रीरसागर कैबिनेट मंत्री
एडवोकेट आशीष शेलार कैबिनेट मंत्री
डॉ. संजय कुटे कैबिनेट मंत्री
डॉ. सुरेश खाड़े, कैबिनेट मंत्री
डॉ. अनिल बोंडे , कैबिनेट मंत्री
अशोक उइके, कैबिनेट मंत्री
डॉ. तानाजी सावंत, कैबिनेट मंत्री

राज्‍यमंत्री
डॉ. योगेश सागर, राज्‍यमंत्री
अविनाश महातेकर, राज्‍यमंत्री
डॉ. परिणय फुके, राज्‍यमंत्री
संजय बाला (भेगड़े) राज्‍यमंत्री
अतुल राव सावे, राज्‍यमंत्री

पूर्व कांग्रेस नेता विखे पाटिल ने महाराष्ट्र के मंत्री के रूप में शपथ ली
पूर्व कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने रविवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ली. विखे पाटिल राज्य विधानसभा में नेता विपक्ष थे और उन्होंने हाल में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. उनके पुत्र सुजय विखे पाटिल राज्य की अहमदनगर लोकसभा सीट से बीजेपी से लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए हैं.

मुंबई इकाई के अध्यक्ष को भी मिली जगह
विखे-पाटिल को रविवार को राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल सी.वी. राव ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.
इनके अलावा, बीजेपी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार को भी मंत्रीमंडल में शामिल कर लिया गया. वे मंत्री पद के लंबे समय से दावेदार थे.

इन मंत्र‍ियों ने विस्‍तार से पहले दिया इस्‍तीफा
इस बीच, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के आवास मंत्री प्रकाश मेहता और पांच अन्य राज्य मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मेहता के अतिरिक्त, इस्तीफा देने वाले अन्य मंत्रियों में राजकुमार बडोले, विष्णु सावरा, दिलीप कांबले, प्रवीण पोटे और अमरीश आत्राम शामिल हैं. अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं.

– महाराष्ट्र राज्य में मंत्रिमंडल का यह तीसरा विस्तार है
– इस मंत्रिमंडल विस्तार कोई नई महिला नेता को शामिल नहीं
– भाजपा-शिवसेना गठबंधन सरकार में दो ही महिला मंत्री हैं – पंकजा मुंडे और विद्या ठाकुर

– राज्य विधानसभा में नेता विपक्ष रह चुके विखे पाटील और हाल में शिवसेना में शामिल हुए पूर्व राकांपा नेता जयदत्त क्षीरसागर ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली.

-मुंबई भाजपा प्रमुख शेलार को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.
– मुंबई क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे शेलार को इससे पहले मंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.
– 2017 के नगर निगम चुनाव के दौरान शेलार के नेतृत्व में निकाय संस्था में भाजपा का प्रतिनिधित्व 33 से बढ़कर 83 होने से उनकी दावेदारी मजबूत हुई थी.

– पहली बार है जब रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) से एक नेता अविनाश महातेकर को भी फडणवीस सरकार में कनिष्ठ मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है.

– आरपीआई (ए) प्रमुख और राज्यसभा के सदस्य रामदास अठावले इस वक्त केंद्र की राजग सरकार में राज्यमंत्री हैं

– विखे पाटील, क्षीरसागर और महातेकर फिलहाल राज्य विधानसभा के किसी सदन के सदस्य नहीं हैं और वे छह महीने तक ही मंत्री पद पर बने रह सकते हैं.
– पाटील, क्षीरसागर और महातेकर को 6 महीने के अंदर विधान परिषद के लिए निर्वाचित होना होगा
– हालांकि राज्य विधानसभा के चुनाव सितंबर-अक्टूबर में होने वाले हैं इसलिए ये मंत्री विधानसभा के मौजूदा कार्यकाल तक अपने-अपने पदों पर बने रह सकते हैं-

– भाजपा के सुरेश खाडे, संजय कुटे, अनिल बोंडे एवं अशोक उइके और शिवसेना के तानाजी सावंत ने मंत्री पद की शपथ ली
– इनमें सावंत ही एकमात्र ऐसे मंत्री हैं, जो विधान परिषद के सदस्य हैं जबकि अन्य विधायक हैं.

भाजपा के योगेश सागर, संजय उर्फ बाला भेगड़े, परिणय फुके और अतुल सावे को राज्यमंत्री के तौर पर शामिल किया गया है.
– फुके विधान परिषद के सदस्य हैं, जबकि अन्य विधानसभा के निचले सदन के सदस्य हैं.

– महाराष्ट्र के आवास मंत्री प्रकाश मेहता, राजकुमार बडोले, विष्णु सावरा, दिलीप कांबले, प्रवीण पोटे और अमरीश आत्राम ने इस्‍तीफा दिया.
– देवेंद्र फडणवीस सरकार ने नवंबर 2014 में कार्यभार संभाला था, लेकिन उस वक्त शिवसेना सरकार में शामिल नहीं हुई थी.

(इनपुट एजेेंसी)