नई दिल्ली: केंद्रीय शिंपिंग और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने मुंबई पोर्ट पर नए डॉमेस्टिक क्रूज टर्मिनल का शनिवार को उद्घाटन किया. 20 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मुंबई-गोवा क्रूज सर्विस को भी मुंबई पोर्ट से हरी झंडी दिखाई. इस क्रूज की पहली व्यावसायिक यात्रा 24 अक्टूबर को शुरू होगी. इस बीच एक वीडियो सामने आया है जो हैरान करने वाला है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस ने भारत के पहले डोमेस्टिक क्रूज अंग्रिया पर सेल्फी लेने के लिए सुरक्षा घेरा तोड़ा. सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें चेतावनी भी दी, लेकिन उन्होंने उसे नजरअंदाज कर दिया.

नए क्रूज का नाम अंग्रीया है जो मराठा नेवी के पहले एडमिरल कनहोजी आंग्रे के नाम पर रखा गया है. महाराष्ट्र और गोवा के बीच कोरल रीफ का नाम भी अंग्रीया बैंक है. यह क्रूज 1997 में जापान में बनाया गया था. इससे पहले गोवा और मुंबई के बीच 1991 में क्रूज सर्विस शुरू की गई थी. उस समय दो जहाज कोंकण शक्ति और कोंकण सेवक मुंबई और गोवा के बीच सफर करते थे. दोनो शहरों के बीच सफर के लिए तब 24 घंटे लगते थे. लेकिन अंग्रीया क्रूज से यह सफर केवल 14 घंटों में पूरा होगा.

क्रूज में 8 रेस्टोरेंट और बार के अलावा डेक पर 24 घंटे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है. इसके अलावा मेहमानों की पसंद की डिश भी क्रूज में मिलेंगी. क्रूज में एक स्विमिंग पूल, आधुनिक लॉन्ज और मनोंरजन का कमरा भी होगा. इस क्रूज की क्षमता 400 यात्रियों की है. क्रूज की रफ्तार 30 से 32 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. क्रूज से एक तरफ का किराया 7 हजार से 12 हजार रुपये तक होगा. क्रूज सर्विस की अलग-अलग कैटिगरी के लिए अलग-अलग किराया है. टिकट किराए में खाना और ब्रेकफास्ट शामिल होगा. क्रूज अक्टूबर से मई के बीच ही चलेगा. इसमें एक इनफिनिटी स्वीमिंग पूल है, जिसकी डिजाइन समुद्र के पानी में नहाने जैसा अहसास दिलाती है. इसमें अल्ट्रा मॉडर्न इवेल्यूएशन सिस्टम लगाया गया. इससे आपात स्थिति में इसे 20 से 30 मिनट में खाली किया जा सकता है.