नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को किसानों को 34 हजार करोड़ रुपये की ऋण राहत देने के लिए योजना की घोषणा की. फडणवीस ने कहा कि मराठा योद्धा शिवाजी महाराज के नाम से शुरू की गई इस योजना का लाभ 89 लाख किसानों को होगा और करीब 40 लाख कृषक ऋणमुक्त हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान का डेढ़ लाख रुपये तक का कर्ज माफ होगा.Also Read - Mumbai School News: मुंबई में अब 15 दिसंबर से खुलेंगे पहली से 7वीं तक के स्कूल, BMC का बड़ा फैसला

Also Read - CoronaVirus New Variant: कोरोना के नए वैरिएंट से भारत में भी मची खलबली, राज्य सरकारें हुईं सतर्क

फडणवीस ने कहा कि हम जानते हैं कि इस फैसले से हम पर बोझ पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हम अपने खर्च कम करेंगे और हमारे सभी मंत्री और विधायक किसानों की कर्ज माफी के लिए अपनी एक महीने का वेतन देंगे. उन्होंने कहा कि सरकार नियमित रूप से कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को भी कर्ज राशि की 25 फीसदी या अधिकतम 25 हजार रुपये का प्रोत्साहन देगी. Also Read - 'Maharashtra में मार्च में सरकार का गठन करेगी BJP', केंद्रीय मंत्री Narayan Rane के इस बयान के क्या हैं मायने?

उल्लेखनीय है कि इस माह की शुरुआत में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में किसान कर्ज माफी की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए थे. इससे मुंबई समेत कई शहरों में सब्जियों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित हुई थी.