Maharashtra Gram Panchayat Chunav Result 2021: महाराष्ट्र में बीते सप्ताह हुए ग्राम पंचायत चुनाव के लिए सोमवार की सुबह शुरू हुई मतगणना देर रात तक जारी रही, नतीजे आने बाकी हैं, हालांकि नतीजों के बारे में कहा जा रहा है कि चुनाव में 1.25 लाख उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है. चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने दावा किया है कि वो ग्राम पंचायत चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और पार्टी के सबसे ज्यादा उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है.Also Read - आजम खान बोले-मुझे एनकाउंटर की धमकी मिली है, जेल में कच्ची दाल के पानी से रोटी खाने को मिलती थी

सूबे में ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद सरपंच का चुनाव होगा. हालांकि सरपंच पहले सीधे जनता द्वारा चुना जाता था लेकिन इस बार सदस्यों द्वारा सरपंच का चुनाव किया जाएगा. Also Read - प्रशांत किशोर का बड़ा बयान, कांग्रेस बीजेपी शासित इन दो राज्‍यों में चुनावी हार का सामना कर रही

दिग्गजों को होम पिच पर मिली हार Also Read - सुनील जाखड़ ही नहीं इन बड़े नेताओं ने भी कांग्रेस की नय्या छोड़कर भाजपा का दामन थामा, देखें बड़े नेताओं की लिस्ट

महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनाव में कई वरिष्ठ नेताओं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, राधाकृष्ण विखे पाटिल, राम शिंदे, आदि नेताओं के होम पिच में हार मिली. चंद्रकांत पाटिल ने अपने गांव खानापुर में मिली हार पर कहा कि खानापुर नहीं बल्कि हमारा गांव संपूर्ण महाराष्ट्र है और भाजपा प्रदेश में एक नंबर की पार्टी के रूप में सामने आई है. इसी तरह कांग्रेस के दिग्गज नेता पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड की ग्रामीण जनता ने नकार दिया है.

देवेंद्र फड़णवीस ने कहा- चुनाव चिन्ह पर नहीं होते पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव किसी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते, अलबत्ता राजनीतिक दलों या स्थानीय नेताओं द्वारा समितियों का गठन जरूर किया जाता है. हालांकि इन नतीजों के बाद सभी पार्टियों ने अपनी जीत के दावे किए. लेकिन महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि बीजेपी इन चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि ग्राम पंचायत चुनाव में भाजपा को बड़ी सफलता मिली है. करीब 6 हजार ग्राम पंचायतों में भाजपा का सरपंच चुना जाएगा.

आम आदमी पार्टी का भी महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में खुला खाता

महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनाव में आम आदमी पार्टी का भी खाता खुला है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी के पांच उम्मीदवारों ने लातूर के दांपक्याल ग्राम पंचायत चुनाव में विजय हासिल की है.

एशिया की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में बजा भाजपा का डंका
पंढरपुर के अकलूज गांव को एशिया की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत कहा जाता है. इस ग्राम पंचायत में भाजपा के विजय सिंह मोहिते पाटिल के पैनल ने 17 में से 14 सीटों पर जीत हासिल की जबकि एक सीट पर निर्विरोध सदस्य चुना गया.

महाराष्ट्र में 15 जनवरी को हुआ था ग्राम पंचायत चुनाव का मतदान
महाराष्ट्र के कुल 36 में से 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों के लिये 15 जनवरी को मतदान हुआ था. कुल 1,25,709 सीटों पर हुए चुनाव के लिये 2,14,880 उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य के निर्वाचन आयोग ने कहा कि नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद चुनाव मैदान में कुल 2,41,598 उम्मीदवार थे. 26,718 उम्मीदवारों के सामने कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं था, लिहाजा उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया.