Maharashtra Unlock News: देश में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 66 लाख के पार पहुंच चुका है, वहीं, अब तक 1 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच अनलॉक के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाए जाने की कवायद जारी है. देश में 1 अक्टूबर से Unlock का पांचवां चरण यानी Unlock 5.0 की शुरुआत हो चुकी है. इस बीच देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में आज से होटल, रेस्तरां, बार और जलपान गृह 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल गए हैं. Also Read - WAR के गाने पर डॉक्टर ने पीपीई किट पहने किया जबरदस्त डांस, ऋतिक बोले- ये स्टेप्स तो...

महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. दिशानिर्देश के मुताबिक एंट्री गेट पर ग्राहकों में बुखार, खांसी और जुकाम आदि कोविड-19 लक्षणों (Covid-19 Symptoms) की जांच होगी. दिशानिर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि खाते समय को छोड़कर बाकी समय मास्क लगाना अनिवार्य है. खाना आने का इंतजार करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन किया जाना भी जरूरी होगा.

इसके अलावा संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के उद्देश्य से ग्राहकों से उनकी जानकारी प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों से साझा करने की सहमति ली जाएगी. इसके मुताबिक सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा और डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जाना जाएगा.

शौचालयों और हाथ धोने वाले स्थानों की नियमित सफाई होगी. दिशानिर्देश में कहा गया है कि काउंटर पर कांच या किसी प्रकार का अवरोधक लगाया जाना जरूरी है. इसके साथ ही रेस्तरां में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने को कहा गया है. दिशानिर्देश के मुताबिक पूरे परिसर में सीसीटीवी चालू हालत में होने चाहिए और पके हुए खाने को ही मैन्यु में शामिल किया जाना चाहिए. इसके साथ ही फर्नीचर को भी रोजाना रोगाणुमुक्त करने को कहा गया है.

बता दें कि महाराष्ट्र में 14 लाख 43 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित हैं वहीं अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

(इनपुट: एजेंसी)