Maharashtra Local body polls: महाराष्ट्र में जिला परिषद चुनावों में भाजपा (BJP) अकेली बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. यहां 6 जिलों में हुए जिला परिषद चुनावों में भाजपा ने कुल 103 सीटों पर जीत दर्ज की है. मंगलवार के दिन नागपुर, अकोला, वाशिम, धुले, नंदुरबार और पालघर में मतदान की प्रक्रिया पूरी गई थी. बुधवार के दिन जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों का परिणाम घोषित किया गया. इन 6 जिलों में जिला परिषद की कुल 332 सीटे हैं. साथ ही पंचायत समितियों की बात करें तो कुल 664 सीटे हैं. भाजपा ने पंचायत समिति की 664 सीटों में से 194 सीटों पर जीत दर्ज किया है. इसी के साथ भाजपा लोकल चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

जिला परिषद चुनावों में भाजपा को 103, कांग्रेस को 73, एनसीपी (NCP) को 80 और शिवसेना को 49 सीटें मिलीं. वहीं पंचायत समिति के चुनावों में भाजपा को 194, कांग्रेस को 145, एनसीपी को 46 और शिवसेना (Shiv Sena) को 117 सीटें मिली. इसी के साथ भाजपा महाराष्ट्र में लोकल चुनावों के मद्देनजर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. गौरतलब है कि नागपुर और धुले जिले में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. यहा पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. गौरतलब है कि भाजपा के दो बड़े नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और नितिन गड़करी नागपुर जिले से ही आते हैं.

नागपुर की अगर बात करें तो यहां कुल 58 जिला परिषद सीटे हैं. ऐसे में भाजपा ने यहां सिर्फ 15 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने यहां की 30 सीटों पर जीत दर्ज की. अगर बात पालघर की करें तो यहां 57 सीटों में से शिवसेना ने 18 सीटों पर जीत हासित की है. पिछले साल यह आंकड़ा 15 था. हालांकि भाजपा को पिछले साल यहां 21 सीटों पर थी लेकिन इस साल भाजपा को यहां कम सीटों पर जीत मिली है. हालाकि, धुले जिले में भाजपा का प्रदर्शन अन्य पार्टियों की तुलना में बेहतर रहा है. जिला परिषद की 56 सीटों में से भाजपा ने 39 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस ने 7, एनसीपी ने 3 और शिवसेना ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. कुल मिलाकर अगर कहें तो भाजपा ने जिला परिषद चुनावों में जीत हासिल कर अपने नेतृत्व को बरकरार रखा है.

यहीं नहीं प्रकाश अंबेडकर की अगुवाई वाली पार्टी वंचित बहुजन अगाड़ी (VBA) ने अकोला में अच्छा प्रदर्शन किया है. पार्टी ने यहां 53 में से 23 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसी के साथ प्रकाश अंबेडकर ने अपने पारंपरिक गढ़ को और भी मजबूत कर लिया है. नंदुरबार में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने 23-23 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं शिवसेना को मात्र 7 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. बता दें कि नंदुरबार में कुल 56 जिला परिषद की सीटे हैं. वाशिम जिले में परिषद की कुल 52 सीटों में से एनसीपी ने 12, कांग्रेस ने 9, वंचित बहुजन अगाड़ी (VBA) ने 8, भाजपा ने सात और शिवसेना ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है.