Maharashtra, Thane Covid-19 Vaccination News Update: महाराष्ट्र के थाणे में एक महिला ने दावा किया है कि उसे 10 से 15 मिनट के भीतर तीन कोरोना वैक्सीन लगाई गईं. महिला के इस दावे के बाद थाणे नगर निगम (TMC) ने पूरे घटनाक्रम की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है, जो जांच करेगी कि क्या इतने समय के भीतर महिला को सचमुच तीन कोविड वैक्सीन लगाई गई थीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना बीते शुक्रवार की है, जब एक महिला अपने पति के साथ आनंद नगर वैक्सीनेशन सेंटर में अपना पहला टीका लगवाने गई थी. टीकाकरण के बाद महिला ने अपने पति को बताया कि टीकाकरण सेंटर पर मौजूद सिस्टर ने उसे तीन बार कोरोना टीका लगा दिया.

इस संबंध में थाणे नगर निगम के मेयर नरेश एम. ने बताया कि पूरे घटनाक्रम की जांच के लिए हमने एक टीम का गठन किया है. महिला और उसके पति को जरूरी मेडिकल सहायता भी उपलब्ध कराई गई है. उन्होंने कहा कि हम लगातार महिला के पति के संपर्क में बने हुए हैं. अभी तक पता नहीं चल सका है कि क्या सचमुच कोविड की तीन वैक्सीन लगाई गई थीं. मगर इंजेक्शन से चोट के निशान हैं.

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि लोगों को अब तक दी गई कोविड-19 टीकों की कुल खुराकों के लिहाज से भारत अमेरिका से आगे निकल गया है. भारत ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया था और लोगों को अब तक 32.36 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं, वहीं 14 दिसंबर 2020 से टीकाकरण अभियान शुरू करने वाले अमेरिका ने 32.33 करोड़ खुराकें दी हैं.

मंत्रालय ने कहा, ‘भारत ने कोविड-19 टीकाकरण में एक और उपलब्धि हासिल की है और दी गई कोविड-19 टीके की कुल खुराकों के मामले में वह अमेरिका से आगे निकल गया है.’ भारत में कोविड-19 टीके की दी गई खुराकों की कुल संख्या रविवार को 32.36 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई. सोमवार को सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक 43,21,898 सत्रों के माध्यम से टीकों की कुल 32,36,63,297 खुराकें दी जा चुकी हैं. इसने बताया कि पिछले 24 घंटों में 17,21,268 टीके लगाए गए. (एजेंसी इनपुट्स)