मुंबई : आरक्षण को लेकर मराठा संगठनों द्वारा विरोध के दूसरे दिन आज कई जगहों से हिंसा और तोड़फोड़ की खबरें मिल रही हैं. मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर जबरदस्ती दुकानें बंद करवाईं तो कुछ स्थानों पर बसों में आग लगा दी. हालांकि, संगठन के प्रतिनिधियों का दावा है कि वे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे हैं. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने हड़ताल को समाप्त करने के लिए मराठा संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत करने की अपील की है.

हिंसा और तोड़फोड़ की सबसे ज्यादा खबरें ठाणे से मिली हैं. यहां बंद समर्थकों ने जबरदस्ती दुकानें बंद करवाईं और बसों में आग लगा दी. कुछ स्थानों पर पुलिस के साथ हल्की झड़प भी हुई. मुंबई में भी बंद समर्थकों ने दुकानें बंद कराई, लेकिन यहां से खास अशांति की खबर अक तक नहीं है. इधर औरंगाबाद के देवगांव रंगरी में मंगलवार को आत्महत्या का प्रयास करने वाले जगन्नाथ सोनवने की आज मौत हो गई. सोनवने ने मंगलवार को जहर खा लिया था.

मराठा आरक्षण आंदोलन हुआ हिंसक, मुंबई तक पहुंची आंच, आज बंद का ऐलान

मराठा क्रांति मोर्चा ने हालांकि दावा किया है कि उन्होंने सड़कों पर यातायात को बाधित नहीं किया है. प्रदर्शनकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सरकारी कामकाज में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए.

18 में से 12 मुख्यमंत्री देने वाले मराठा एक बार फिर आरक्षण की मांग को लेकर सड़कों पर

इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से आरक्षण की मांग को लेकर जारी हड़ताल को समाप्त करने के लिए मराठा संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत करने की अपील की. पवार ने अफसोस जताते हुए कहा कि समुदाय की चिंताओं को गंभीरता से लेने के बजाय मुख्यमंत्री और कुछ मंत्रियों ने उकसावे वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा कि स्थिति को यथाशीघ्र नियंत्रण में लाया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री को आरक्षण की मांग कर रहे लोगों के प्रतिनिधियों से बात कर गतिरोध को खत्म करने की प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू करनी चाहिए.

मराठा आरक्षण की आग में जला महाराष्ट्र, पथराव, आगजनी और सुसाइड की कोशिशें

इधर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) आज मराठा समुदाय के सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग के समर्थन में सामने आयी. पार्टी ने कहा कि अपने आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदायों द्वारा आहूत मुंबई बंद शांतिपूर्ण ढंग से होना चाहिए. आरक्षण की मांग को लेकर मराठा क्रांति मोर्चा ने आज मुंबई बंद का आह्वान किया है.