मुंबई: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने इस पुरस्कार की घोषणा की 2017 के तहत है. बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल 176 देशों के 1,953 हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करता है.

मुंबई हवाई अड्डे को विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर चुना किया गया था. जिसमें 34 प्रमुख निष्पादन संकेतकों के आधार पर हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था. इसमें सर्विस पैरामीटर, एयरपोर्ट एक्सेस, चेक-इन, सुरक्षा स्क्रीनिंग, विश्रामगृह, स्टोर और रेस्तरां शामिल हैं. जो यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान करते हैं.

स्पेशल नंबर और आई फोन के चक्कर में ठगे गए महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री

स्पेशल नंबर और आई फोन के चक्कर में ठगे गए महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री

जीवीके समूह इस हवाईअड्डे का प्रबंधन करती है. वहीं समूह के संस्थापक-अध्यक्ष जी.वी.के. रेड्डी ने कहा, हम इस पुरस्कार से सम्मानित होकर प्रसन्न हैं. 2007 में, जब हमने हवाई अड्डे का पूर्ण संचालन अपने हाथों में लिया था था, तो एसएसक्यू स्कोर 3.53 था और एक दशक बात हमें अधिकतम 5 से 4.99 के आसपास का स्कोर प्राप्त हुआ है.

गौरलतब हो कि जीवीके-मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी वाला संयुक्त उद्यम है, जिसमें जीवीके की सहायक कंपनी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भागीदार है. ( इनपुट आईएएनएस )