Mumbai Corona Update: कोरोना की 'सेल्फ टेस्टिंग किट' को लेकर BMC ने लोगों से की यह अपील

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने लोगों से अपील की कि अगर सेल्फ टेस्ट किट का इस्तेमाल करते हैं तो उसके जो भी नतीजे आए उसके बारे में BMC को जानकारी दें.

Published: January 12, 2022 5:53 PM IST

By Parinay Kumar

Coronavirus Update
Coronavirus Update

Mumbai Corona Update: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना की डरावनी रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है. मुंबई में लगातार चौथे दिन मंगलवार को नए मामलों में काफी कमी आई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 11,647 नए मामले सामने आए और इस दौरान महज दो लोगों की मौत हुई. शहर में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,00,523 हो गई है, वहीं पॉजिटिविटी दर 11.58% है. चार दिन पहले शहर में कोरोना पॉजिटिविटी दर 30 % थी. इन सबके बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने कोरोना की ‘सेल्फ टेस्ट किट’ को लेकर लोगों से अपील की है. बीएमसी ने लोगों से अपील की कि अगर सेल्फ टेस्ट किट का इस्तेमाल करते हैं तो उसके जो भी नतीजे आए उसके बारे में BMC को जानकारी दें. बीएमसी के एडशिनल कमिश्नर सुरेश ककानी का कहना है कि ऐसा करने से उन लोगों को जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी, अगर उन्हें जरूरत होगी.

Also Read:

BMC आने वाले दिनों में ‘सेल्फ टेस्टिंग किट’ को लेकर गाइडलाइन जारी कर सकती है. BMC का कहना है कि कोरोना को लेकर ये हफ्ता काफी महत्वपूर्ण है. इस हफ्ते के बाद ही कोरोना को लेकर कुछ कहा जा सकेगा. बीएमसी का कहना है कि रोजाना 6 -70 हजार लोगों की टेस्टिंग हो रही है. इनमें से सिर्फ 7-8 प्रतिशत लोग ही अस्पताल आ रहे हैं. जो मामले सामने आ रहे हैं उनमें 93 प्रतिशत तक ईमारतों में रहने वाले लोग हैं. मुंबई में 90 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी हैं.

उधर, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि शहर में कोविड-19 और कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ के मामले अब कम हो रहे हैं. उन्होंने लोगों से संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण कराने की भी अपील की. मेयर ऑफिस की ओर से जारी किए वीडियो में पेडनेकर ने कहा कि फरवरी 2021 से अभी तक जितने भी लोगों की संक्रमण से मौत हुई है, उनमें 94 प्रतिशत लोगों ने टीके नहीं लगवाए थे.

पेडनेकर ने कहा कि कोविड-19 और ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप के मामले अब धीरे-धीरे कम हो रहे हैं, लेकिन इस समय यह भी जरूरी है कि सभी लोग कोविड-19 रोधी टीके लगवाएं. पेडनेकर ने कहा, ‘सभी लोगों को टीके लगवाने चाहिए. कृपया टीका लगवाएं.’ उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी लोग संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन उनमें लक्षण कम होंगे.

मुंबई में इस साल सात जनवरी को सर्वाधिक 20,971 दैनिक मामले सामने आए थे और उसके बाद से मामलों में गिरावट ही देखी गई है. मुंबई में पिछले शनिवार को 20,318, रविवार को 19,474 और सोमवार को 13,648 नए मामले सामने आए थे. इससे पहले, कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान चार अप्रैल 2021 को सर्वाधिक 11,163 मामले सामने आए थे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें महाराष्ट्र समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 5:53 PM IST