Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश की वजह से कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है. देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इस राज्य के कोविड डेडिकेटेड अस्पताल (COVID-19 Dedicated Hospital) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से जारी वीडियो में मुंबई के नायर अस्पताल (Mumbai’s Nair Hospital) में पानी भरा नजर आ रहा है. वीडियो किसी वार्ड का है, जहां मरीज बैठे हुए हैं और पूरे वार्ड में पानी भरा हुआ है. बीएमसी के अनुसार बीते 24 घंटे में शहर में 173 मिमी बारिश हुई है. Also Read - COVID-19 के लिए तैयार किया 1600 वर्गफीट का अस्‍पताल, एक ट्रेलर पर समेटकर कहीं भी ले जाओ

बता दें कि मुंबई में रातभर भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ. वित्तीय राजधानी में कई स्थानों पर पानी भरने की वजह से बुधवार सुबह जन परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं. नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि कई सड़कों और निचले इलाकों में रातभर हुई बारिश की वजह से पानी भर गया और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआय कई वाहनों के पानी में बंद पड़ने के कारण भी यातायात बाधित हुआ.

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह पांच बजे उपनगर सेवाएं निलंबित रहीं. उन्होंने कहा, ‘सायन-कुर्ला और चूनाभट्टी-कुर्ला में भारी बारिश और जलभराव के कारण, सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के कुछ इलाकों में सुरक्षा कारणों के चलते यातायात रोक दिया गया.’ उन्होंने बताया कि ठाणे-कसारा, ठाणे-कर्जत और वाशी-पनवेल के बीच विशेष बसें (शटल) भी चलाईं गई. लंबी दूरी की कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन भी किया गया है.

पश्चिमी रेलवे ने भी बताया कि चर्चगेट-अंधेरी स्टेशनों के बीच भारी बारिश और जलभराव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं. उसने ट्वीट किया, ‘अंधेरी और विरार के बीच उपनगरीय लोकल सेवाएं सामान्य हैं.’ मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली उपनगरीय ट्रेनें कोविड-19 के कारण अभी आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए ही चलाई जा रही हैं और आम नागरिकों को इसमें यात्रा करने की अनुमति नहीं है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार दिन में मुंबई और ठाणे में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर के अनुसार सांताक्रूज में सुबह पांच बजे तक 273.6 मिमी और कोलाबा में 122.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि सड़कों पर पानी भरे होने के कारण बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं और कई जगह यातायात का रुख भी बदला गया है.