मुंबई. दक्षिणी मुंबई में एक रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार की देर शाम पैदल पार पुल का बड़ा हिस्सा ढह जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और 29 घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. प्रसिद्ध सीएसएमटी स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास वाले इलाके को जोड़ने वाले इस पुल को आम तौर पर ‘कसाब पुल’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे. आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है. हादसे को लेकर यह तथ्य भी सामने आ रहा है कि सीएसएमटी स्टेशन के पास एक चौराहे पर लालबत्ती जली हुई थी, जिसके कारण सैकड़ों वाहन चालक चौराहे पर भी खड़े थे. कई प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अगर लालबत्ती नहीं होती, तो इस हादसे में और लोगों की जान जा सकती थी.

मुंबई में सीएसटी स्टेशन के पास फुटओवरब्रिज गिरा, 23 लोग हुए जख्मी

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई. वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया. अधिकारी ने बताया कि घटना शाम साढ़े सात बजे हुई जब पुल का अधिकांश हिस्सा गिर गया. उन्होंने बताया, “दमकल कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. हमने मोटर यात्रियों से डीएन मार्ग से लेकर जेजे फ्लाईओवर तक के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कहा है.”

गुरुवार शाम पैदल पार पुल ढहने के दौरान ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती पर रुके कई कार एवं अन्य वाहन चालक इस हादसे का शिकार होने से बच गए. लाल बत्ती नहीं हुई होती तो मोटर चालक सीएसएमटी रेलवे स्टेशन के पास पुल ढहने के दौरान उसके नीचे से गुजर रहे होते और हादसे का शिकार हो जाते. यह पुल भीड़-भाड़ वाले छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन को आजाद मैदान पुलिस थाना से जोड़ता था. दुर्घटना के वक्त सिग्नल पर इंतजार कर रहे एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “हम सब सिग्नल पर बेसब्री से इंतजार कर रहे थे क्योंकि बत्ती लाल थी. बत्ती हरी होने से पहले ही पुल ढह गया. अगर बत्ती पहले हरी हो गई होती तो स्थिति और भयावह हो सकती थी.”

मुंबई में CSMT स्टेशन के पास मौत बनकर गिरा फुटओवरब्रिज, 5 लोगों की मौत, 36 घायल

मुंबई में CSMT स्टेशन के पास मौत बनकर गिरा फुटओवरब्रिज, 5 लोगों की मौत, 36 घायल

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “यह ऐसा वक्त था जब पूरी मुंबई घर जाने के लिए भागती है. हम भी घर जल्दी पहुंचना चाहते थे लेकिन अब मैं राहत महसूस कर रहा हूं कि बत्ती लाल थी. अन्यथा मैं भी घायल हो गया होता.” दुर्घटना के वक्त एक टैक्सी चालक पुल के पास था और वह किसी तरह से बच पाया. हालांकि उसकी टैक्सी क्षतिग्रस्त हो गई. उसके पीछे चल रहे वाहन समय से रुक गए और बड़ी त्रासदी होने से बच गई. अधिकारियों के मुताबिक इस दुर्घटना में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा घायल हुए हैं.

(इनपुट – एजेंसी)