नई दिल्ली: महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में किया गया है. उद्धव अपने परिवार के पहले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) के नवगठित गठबंधन (Alliance) की सरकार बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है. इस खुशी में पूरे महाराष्ट्र में बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं. इस दौरान एक अनोखा पोस्टर शिवसेना भवन के पास देखने को मिला. इस पोस्टर में एक तस्वीर उद्धव ठाकरे के पिता बाला साहेब ठाकरे (Bal Thackeray) की है तो वहीं दूसरी तस्वीर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की है.

आखिर क्यों शिवाजी पार्क में ही सीएम पद की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे? जानिए 10 रोचक तथ्य

इस पोस्टर में बाल ठाकरे की एक तस्वीर लगाई गई है जिसमें वो इंदिरा गांधी का अभिवादन करते दिख रहे हैं. पोस्टर पर लिखा गया है- बाला साहेब का शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाने का सपना पूरा हो गया. पोस्टर पर उद्धव ठाकरे व उनके बेटे आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) की भी तस्वीर लगाई गई है.

आज से महाराष्ट्र में ठाकरे राज, 6 मंत्रियों के साथ शाम 6 बजे शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे

बता दें कि शिवसेना और कांग्रेस के बीच वैचारिक मतभेद भले ही रहा हो लेकिन बाल ठाकरे ने कई बार कांग्रेस और इंदिरा गांधी की नीतियों का समर्थन किया था. बाल ठाकरे ने इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लागू अपातकाल का भी समर्थन किया था. बता दें कि शिवसेना के प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाया है. राउत ने कहा है कि भाजपा अब तक बाला साहेब के नाम और छवि का उपयोग करती आ रही है. भाजपा पिछले 25 सालों कई राज्यों में चुनाव जीतने के लिए बाला साहेब के पोस्टर्स का इस्तेमाल करती रही है.

बता दें कि उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन शिवाजी पार्क में किया गया है. शाम 6 बजे उद्धव ठाकरे व अन्य कुछ मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. इस दौरान सुरक्षा के लिए 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. वहीं शरद पवार के भतीजे अजित पवार उप मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने वाले हैं.