पुणे: 1 जनवरी 2021 को पुणे- अहमदनगर हाईवे पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय जिला प्रशासन द्वारा लिया गया है. कोरेगांव भीमा युद्ध विजय दिन उपलक्ष्य में एक जनवरी को पुणे- अहमदनगर (PUNE AHMADNAGAR) हाईवे पुरी तरह बंद रखा जाएगा. Also Read - Knight Frank Report: घर खरीदने के लिए अहमदाबाद बना देश का सबसे किफायती बाजार, जानिए- कहां पर मिलता है सबसे महंगा घर?

आपको बता दें कि हर साल एक जनवरी के दिन पुणे जिले के कोरेगांव (BHEEMA KOREGAON) में कोरेगांव भीमा युद्ध विजय उत्सव दिन मनाया जाता है. अंबेडकर विचार अनुयायी ये दिन बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मानते हैं. Also Read - महाराष्ट्र: पुणे में 'Night Curfew' लगाने की योजना, ठाणे में पाए गए कोरोना के 416 नए मामले

एक जनवरी 1818 को पुणे जिले स्थित कोरेगांव के भिमा नदी के किनारे पेशवा और ब्रिटिश सेना के बीच एक भीषण युद्ध हुआ था. इस युद्ध में ब्रिटिशों की महार रेजिमेंट के करीब 500 सैनिकों ने करीब 27 हजार के पेशवा सेना का बहुत ही वीरता पूर्वक पराभव किया था. Also Read - Fake Bail Racket Busted: 'फर्जी जमानत' कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़, ऐसे आए पुलिस की गिरफ्त में....

इस  विजय  के उपलक्ष्य में ब्रिटिश  सरकार द्वारा उस समय कोरेगाँव के भीमा नदी किनारे एक विजय स्तंभ  बनाया  गया. जिसे  अभिवादन  करने अंबेडकर विचार  अनुयायी हर साल ‘एक’ जनवरी  को  कोरेगाँव  भीमा आते  है.

इस दिन के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र के सभी जिलों और देश के अन्य राज्यों से भी बड़ी मात्रा में अंबेडकर विचार अनुयायी कोरेगाँव भीमा विजय स्तंभ को अभिवादन करले कोरेगाँव भीमा गाँव पहुँचते हैं. जिसके चलते पुणे – अहमदनगर हाईवे पूरी तरह यातायात से जाम हो जाता है. लेकीन इस साल कोविड 19 महामारी के चलते अंबेडकर विचार अनुयायी कोरेगाँव भीमा स्तंभ की और आने की कोशिश न करें. इस वजह से जिला प्रशासन ने पुणे- अहमदनगर हाईवे  एक जनवरी को पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया है.

इस बार अंबेडकर विचार अनुयायी अपने घर से ही कोरेगाँव भीमा विजय स्तंभ को अभिवादन करें, ऐसा आह्वान पुणे जिला प्रशासन ने किया है. एक जनवरी के दिन पुणे से अहमदनगर जाने वाले  यातायात  जिला  प्रशासन ने सोलापुर  हाईवे  की तरफ मोड़ दिया है. पुणे से अहमदनगर जाने वाले  यात्री और मालवाहक वाहनों को पुणे- सोलापुर हाईवे से होते हुए अहमदनगर की ओर जाने की अनुमती  जिला प्रशासन ने दी  है.