School Reopening In Maharashtra: कोरोना संकट के बीच बंद पड़े स्कूल धीरे-धीरे खुलने शुरू हो गए हैं. कुछ राज्यों में नए साल से स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं. इसी कड़ी में महाराष्ट्र के पुणे में 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया है. न्यूज एजेंसी ANI ने पुणे नगर निगम के हवाले से बताया, ‘पुणे नगर निगम के तहत आने वाले सभी स्कूलों में 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा की पढ़ाई होगी. इस दौरान कोविड-19 के सभी SOP का पालन करना होगा. Also Read - Vaccination Suspended in Maharashtra: महाराष्ट्र में भी रोका गया कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम, जानें अब वैक्सीन लगेगी या नहीं..?

उधर, कर्नाटक सरकार ने भी बुधवार को कहा कि 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार एक जनवरी से ही शुरू होंगी. राज्य सरकार की घोषणा ऐसे समय आई है जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस की नई किस्म को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. राज्य सरकार ने घोषणा की कि 10वीं, विश्वविद्यालय पूर्व की दूसरे वर्ष की कक्षा (12वीं) और सरकारी स्कूलों के लिए विद्यागम कार्यक्रम के तहत छठी से नौवीं कक्षाओं की नियमित पढ़ाई एक जनवरी से शुरू होगी.

बता दें कि विद्यागम योजना का उद्देश्य उन ग्रामीण छात्रों के घर तक स्कूली शिक्षा को ले जाना है जो ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले सकते. कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि नियमित कक्षाओं को शुरू करना उनके लिए प्रतिष्ठा का विषय नहीं है बल्कि उनके विभाग की जिम्मेदारी है कि सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित की जाए.

अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘एक जनवरी से कक्षाएं शुरू होंगी. पिछले दो दिनों से इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं लेकिन एक जनवरी से जिस भी कार्यक्रम की हमने योजना बनाई है, वह जारी रहेगी.’

(इनपुट: ANI,भाषा)