नई दिल्ली। एयर इंडिया ने शिवसेना के सांसद रविंद्र गायकवाड़ पर लगे हवाई यात्रा के बैन को हटा दिया है. गायकवाड़ की ओर से कल विमानन मंत्री को एक पत्र भेजकर खेद जताने के बाद यह प्रतिबंध हटाया गया है. इसके अलावा गायकवाड़ ने संसद और स्पीकर से भी माफी मांगी थी. उड्डयन मंत्रालय ने एयर इंडिया को चिट्ठी लिखकर बैन हटाने को कहा है. जानिए इस मामले ने अब तक क्या-क्या मोड़ लिया.Also Read - Maharashtra News: महाराष्ट्र में क्या फिर साथ आने वाले शिवसेना-BJP? उद्धव ठाकरे के इस बयान से लग रहीं अटकलें...

23 मार्च को मारपीट Also Read - फोटोग्राफर देख सके पूरा चेहरा! महाराष्ट्र के राज्यपाल ने महिला साइकिल चालक का अपने हाथ से उतार दिया मास्क

सांसद रविंद्र गायकवाड़ पर एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ सीट को लेकर मारपीट करने का इल्ज़ाम है. 23 मार्च को पुणे-दिल्ली उड़ान में बिजनेस क्लास का टिकट होने के बावजूद इकोनोमी क्लास में सीट मिलने के चलते गायकवाड़ और विमानकर्मियों के बीच टकराव हुआ था. इस दौरान उन्होंने एयर इंडिया कर्मचारी को ’25 बार’ चप्पल से मारने की बात भी स्वीकार की थी. यह भी पढ़े: रविंद्र गायकवाड़ की हवाई यात्रा से हटा बैन, मंत्रालय ने लिखी एयर इंडिया को चिट्ठी! Also Read - हाईकोर्ट का निर्देश, 'अपने खिलाफ दर्ज छह FIR के लिए अलग-अलग याचिकाएं दायर करें नारायण राणे'

ट्रेन से करनी पड़ी यात्रा

इस घटना के बाद एयर इंडिया ने गायकवाड को काली सूची में डाल दिया था. इसके बाद लगातार एयर इंडिया ने गायकवाड़ का टिकट रद्द किया. खबरों के अनुसार शुक्रवार सुबह भी उनका टिकट कैंसिल किया गया, जो एअर इंडिया के विमान में टिकट बुक करने के लिये शिवसेना सांसद का यह सातवां प्रयास था. एयर इंडिया के अलावा दूसरी विमानन कंपनियों ने भी उन्हें बैन कर दिया था. गायकवाड़ ने इस दौरान ट्रेन और सड़क के रास्ते यात्रा करनी पड़ी थी.

उस्मानाबाद बंद का आह्वान

शिवसेना इस पूरे मुद्दे पर अपने सांसद के साथ खड़ी रही. पार्टी ने 27 मार्च को महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में बंद का आह्वान किया था जिसको अच्छा समर्थन भी मिला था. यहां कई दुकानें बंद मिलीं. शिवसेना कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर भी विरोध जताया था.

संसद में घमासान

शिवसेना ने संसद में भी ये मुद्दा उठाया. रवींद्र गायकवाड़ पर एयरलाइन्स की पाबंदी के मुद्दे पर गुरूवार को शिवसेना के सदस्यों ने लोकसभा में काफी हंगामा किया. हंगामे के कारण लोकसभा के संक्षिप्त रूप से स्थगित होने के बाद उस समय अप्रत्याशित स्थिति बन गयी थी, जब विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू के इस मुद्दे पर जवाब से असंतुष्ट शिवसेना सांसदों ने उनका घेराव किया और स्वयं भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते भी उत्तेजित होकर राजू से कुछ कहते देखे गये. इसके अलावा शिवसेना ने अपने अंदाज में एयर इंडिया को धमकी देते हुए कहा था कि अगर गायकवाड़ का बैन नहीं हटा तो मुंबई से प्लेन नहीं उड़ने देंगे.

शिवसेना की चेतावनी

शिवसेना ने यह चेतावनी भी दी थी कि अगर रवींद्र गायकवाड़ पर एयरलाइंस द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को नहीं हटाया गया, तो वह अगले सप्ताह एनडीए की प्रस्तावित बैठक का बहिष्कार करेगी.

गायकवाड़ की सफाई

सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने मंगलवार को लोकसभा में एयर इंडिया के कर्मचारी को चप्पल मारने वाले विवाद पर सफाई पेश की. लोकसभा में गायकवाड़ ने कहा कि मैंने कोई अपराध नहीं किया है. मेरे साथ बुरा बर्ताव हुआ है इसलिए एयर इंडिया को माफी मांगनी चाहिए. जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री ए गजपति राजू ने भी बयान दिया जिस पर शिवसेना सांसदों ने हंगामा किया.