नागपुर: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर महाराष्ट्र के वर्धा के ऐतिहासिक सेवाग्राम आश्रम में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली से यहां पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बाद में कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) के 53 सदस्यों के साथ महात्मा गांधी के निवास स्थान रहे ‘बापू कुटीर’ गए और एक प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया. इनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे.

बता दें कि गांधी ने करीब 10 साल सेवाग्राम आश्रम में बिताए थे.

इसके बाद, 1942 में गांधीजी के नेतृत्व में हुई कांग्रेस कार्यकारिणी की ऐतिहासिक बैठक का जश्न मनाने के लिए आश्रम के पास में स्थित महादेव भवन में कार्यकारिणी की एक विशेष बैठक होगी.

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मोदी सरकार की उल्टी गिनती शुरू

राहुल गांधी के अलावा यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बापू कुटी में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. राष्ट्रपिता अपने जीवन के आखिरी कुछ वर्षों के दौरान यहां रहे थे.

कांग्रेस अध्यक्ष ने उस पेड़ के निकट पौधा लगाया लगाया जिसे उनके पिता राजीव गांधी ने 1986 में लगाया था.

महात्मा को श्रद्धांजलि: सत्य-अहिंसा देश की बुनियाद, देशभक्तों को इनकी रक्षा करनी होगी: राहुल गांधी

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने मीडियाकर्मियों से कहा, ”महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देना हमारे लिए नई बात नहीं है. भाजपा अब गांधी जी और सरदार पटेल को याद कर रही है.”

आठ अगस्त, 1942 को ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ का आह्वान इसी बैठक से किया गया था, जिसके कारण आखिरकार पांच सालों बाद ब्रिटिश शासन को देश से जाना पड़ा था.

किसानों पर लाठीचार्ज, राहुल गांधी बोले- पिटाई से शुरू हुआ BJP का दो-वर्षीय गांधी जयंती समारोह

आजादी के 70वें वर्ष का जश्न
कांग्रेस सचिव और विधायक हर्षवर्धन सकपाल ने सोमवार को मीडिया से कहा, “हम अब बापू की जयंती और आजादी के 70वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं, इसलिए हम यहां सीडब्ल्यूसी की बैठक आयोजित कर रहे हैं.”

गांधी जयंती: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और विपक्ष के नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

प्रतीकात्मक ‘पदयात्रा’ करेंगे
कार्यकारिणी की बैठक के बाद, राहुल गांधी और अन्य नेता कलेक्टोरेट के पास महात्मा की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे और फिर शहर के मुख्य क्षेत्रों से होते हुए एक प्रतीकात्मक ‘पदयात्रा’ करेंगे. इसके बाद रामनगर के सर्कस ग्राउंड में ‘संकल्प’ रैली को संबोधित करेंगे.

IL & FS मामले में अरुण जेटली ने दिया राहुल गांधी को जवाब, कहा- अपने वरिष्ठ नेताओं से सीख लें कांग्रेस अध्यक्ष

महाराष्ट्र सरकार बड़े ‘चरखे’ का अनावरण करेगी
वहीं, राज्य के वित्तमंत्री सुधीर मुंगटीवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार सेवाग्राम आश्रम परिसर के बाहर दुनिया के सबसे बड़े ‘चरखे’ का अनावरण करेगी. चरखे का आयाम 18 फुट ऊंचा, 31 फुट लंबा और 11 फुट चौड़ा है, और यह नई दिल्ली हवाईअड्डे पर स्थापित एक चरखे के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ देगा.

101 कैदी होंगे रिहा
महाराष्ट्र सरकार मंगलवार को मुंबई के आर्थर रोड सेंट्रल जेल और रायगढ़ के तलोजा सेंट्रल जेल के 28 कैदियों सहित विभिन्न जेलों से 101 कैदियों को रिहा करेगी.

एनसीपी का मौन विरोध प्रदर्शन
मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने नरीमन पॉइंट पर महात्मा गांधी की मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पित की और फिर विभिन्न मुद्दों पर भारतीय जनता पार्टी सरकार के खिलाफ एक मौन विरोध प्रदर्शन किया.

अन्ना हजारे ने प्रस्तावित अनशन स्थगित किया
अहमदनगर के रालेगण-सिद्धि गांव में जाने-माने समाजसेवी किसान बाबूराव उर्फ अन्ना हजारे ने लोकपाल के मुद्दे पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हस्तक्षेप के बाद अपना प्रस्तावित अनिश्चितकालीन अनशन स्थगित कर दिया.

– सत्याग्रह पर प्रारंभिक विचार-विमर्श 1940 में सेवाग्राम में ही हुआ था
– कांग्रेस कार्य समिति ने सेवाग्राम में बैठक कर भारत छोड़ो आंदोलन पर प्रस्ताव 14 जुलाई 1942 को पारित किया था.”
– अप्रैल 1936 में महात्मा गांधी ने वर्धा के समीप शेगांव ग्राम में अपना निवास बनाया
– गांधी ने वर्धा के शेगांव ग्राम को नया नाम सेवाग्राम दिया जिसका अर्थ ‘सेवा का गांव’ है