नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्‍ट्र विधानसभा में कल यानि बुधवार को शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्‍ट की प्रक्र‍िया पूरी कराने का आदेश दिया है. अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. शीर्ष अदालत ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को निर्देश दिया कि वह यह भी सुनिश्चित करें कि सदन के सभी निर्वाचित सदस्य बुधवार को ही शपथ ग्रहण करें.

कोर्ट ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के पद पर देवेंद्र फडणवीस और डिप्‍टी सीएम की पोस्‍ट पर अजित पवार को राज्‍यपाल के द्वारा शपथ दिलाए जाने खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की संयुक्‍त अपील पर ये फैसला दिया है.

जस्टिस एन वी रामन, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने येे फैसला सुनाया है. इस मामले में रविवार को पहली सुनवाई हुई थी. अदालत ने सभी पक्षों को नोटिस जारी किया था. इसकेे बाद कोर्ट ने सोमवार को फैसला सुरक्षि‍त रख ल‍ि‍या था.

शीर्ष कोर्ट ने कहा, हम महाराष्ट्र के राज्यपाल से अनुरोध करते हैं कि वह 27 नवंबर को विश्वास मत सुनिश्चित करें. कोर्ट ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत के दौरान गुप्त मतदान नहीं होगा. पूरी प्रक्रिया पांच बजे तक पूरी हो जानी चाहिए और महाराष्ट्र विधानसभा की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला:  10 अहम बिंदु-

1. कल यानी 27 नवंबर को शाम पांच बजे से पहले हो फ्लोर टेस्ट
2. फ्लोर टेस्ट के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाए
3. बहुमत परीक्षण के दौरान नहीं होगा गुप्ता मतदान
4. बहुमत परीक्षण के दौरान सदन की कार्यवाही का होगा सीधा प्रसारण
5. कल यानी 27 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का आदेश
6. कल बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे
7. विधायकों के शपथ ग्रहण के तुरंत बाद होगा फ्लोर टेस्ट
8.राज्यपाल राज्य विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष को भी नियुक्त करेंगे
9. अस्थायी अध्यक्ष नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाएंगे
10. अदालत ने सभी पक्षों को सुनने के बाद कल यानी सोमवार को फैसला सुरक्षित रख लिया था

 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले संतुष्‍ट
पृथ्वीराज चव्‍हाण ने कहा, शिवसेना, कांग्रेस, राकांपा सुप्रीम कोर्ट के महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के फैसले से संतुष्ट है. संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ. महाराष्ट्र विधानसभा में तीन पार्टियों के बहुमत साबित करने का विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा के दावे की पोल कल खुल जाएगी.