Unlock 2.0 Guidelines: कोरोना वायरस के कारण मार्च से मई तक लगे लंबे लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक स्थित काफी कमजोर हुई. अब जब ज्यादातर राज्यों से लॉकडाउन हट चुका है तो एक बार फिर से आर्थिक हालात को सुधारने के लिए सभी राज्य सरकारें तेजी से कोशिश कर रही है. कोरोना की मार सबसे अधिक महाराष्ट्र को पड़ी ऐसे में अब राज्य सरकार धीरे धीरे प्रदेश को अनलॉक कर रही है. इसी कड़ी में सरकार एक जुलाई से शुरू होने वाले Unlock 2.0 की तैयारी में जुट गई है. महाराष्ट्र में अब जल्द ही फिर से पूरी तरह से सैलून और जिम खुलने जा रहे हैं.Also Read - शीना बोरा हत्याकांड: जमानत पर बाहर आई इंद्राणी मुखर्जी, सोशल मीडिया पर लोग बोले- जेल में ब्यूटी पार्लर भी खुला है?

महाराष्ट्र में अब हालात पहले से बेहतर हो रहे हैं हालांकि इसकी रफ्तार काफी कम है लेकिन जनता के लिए सुकून की बात यह है कि अब चीजे धीरे धीरे सामान्य हो रही है. अनलॉक 2.0 के लिए नए नियम भी तय किए गए हैं. महाराष्ट्र में अब सरकार 28 जून यानी कल से सैलून खोलने की अनुमति देगी. इसी के साथ महाराष्ट्र में अब एक जुलाई यानी Unlock2.0 के पहले दिन के साथ ही राज्य में जिम भी खोल दिए जाएंगे लेकिन इसके लिए कुछ दिशा निर्देश भी निर्धारित होंगे. Also Read - महाराष्ट्र में भीषण सड़क हादसा, दो वाहनों की भिड़ंत में ड्राइवर सहित 9 लोगों की मौत

New Guidelines For Salon Also Read - पुणे में 4 छात्रों सहित 8 लोगों की डूबने से मौत, एक लड़की अब भी लापता

सैलून के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं. सैलून में सिर्फ बाल कटवाने की इजाजत होगी. कस्टमर सैलून में सेविंग नहीं करा पाएंगे. हेयर कट कराने और करने वाले दोनों ही व्यक्तियों को मास्क पहनना आवश्यक होगा. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने एक सप्ताह के अंदर सैलून और जिम खोलने का निर्णय लिया लेकिन इस काम से जुड़े सभी लोगों को दिशा निर्देशों का पालन करना जूरूरी होगा.

सैलून को रीओपेन करने से पहले नए नियमों को जारी कर दिया गया है. इनके मुताबिक हेयर कट, हेयर डाई, वैक्सिंग और थ्रेडिंग. स्किन से जुड़ी कोई भी सर्विस मसलन फेशियल, दाढ़ी बनवाना या कोई भी स्किन ब्यूटी ट्रीटमेंट फिल्हाल शुरू नहीं होगा. एक समय पर सीटिंग कैपेसिटी से 50 फीसदी कम ग्राहक दुकान में एंट्री कर पाएंगे.

एक बार यूज किया गया टावेल दूसरे व्यक्ति पर प्रयोग नहीं किया जा सकेगा मतलब अब टावेल और नैपकिन पूरी तरह से डिस्पोजेबल होंगे. अगर कुछ ऐसे आइटम जो कि डिस्पोजेबल नहीं हैं उन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद सेनेटाइज करना जूरूरी होगा. फ्लोर को भी दो घंटे में सेनेटाइज करना पड़ेगा.

Guideline For Gym

अनलॉक 2.0 के साथ ही राज्य में जिम भी खोल दिए जाएंगे. जिम को लेकर भी सरकार ने नियम तय किए हैं. शुरुआत में सिर्फ सोसोयटी के जिम खोले जाएंगे और यहां पर सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने वाली एक्सरसाइज की ही इजाजत होगी.

एक समय पर जिम में जिम के क्षमता के सिर्फ एक चौथाई लोग ही एक्सरसाइज कर सकेंगे. वर्कआउट करते समय सभी को मास्क की जगह पर फेसशील्ड का यूज करना जूरूरी होगा.