Vaccination Suspended in Maharashtra: महाराष्ट्र में भी रोका गया कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम, जानें अब वैक्सीन लगेगी या नहीं..?

इससे पहले ओडिशा राज्य में भी कोरोना वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को रोका गया है.

Published: January 16, 2021 11:05 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Gaurav Tiwari

Is Vaccinating Doctors First The Safe Move as India Begins to Vaccinate Its 3 Crore Health Workers Against COVID-19?
Representational Image (IANS)

Vaccination Suspended in Maharashtra:आज से देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़ी और आखिरी जंग शुरू हो गई है. पूरे देश में एक लंब इंतजार के बाद वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई. कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन दी जा रही है जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गई. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाले राज्य महाराष्ट्र में भी आज से वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई लेकिन अब वैक्सीनेशन प्रोग्राम को राज्य में रोक दिया गया है.

Also Read:

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि कोविड ऐप में टेक्निकल परेशानी की वजह से राज्य में दो दिन यानी 18 जनवरी तक कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम को रोका जा रहा है और ऐप के दोबारा ठीक से काम करने और डेटा के ठीक प्रकार से रिकॉर्ड होने के बाद राज्य में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

आपको बता दें कि इससे पहले ओडिशा राज्य में भी कोरोना वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को रोका गया है लेकिन वहां कोविड ऐप की वजह नहीं बल्कि इस वजह से रोका गया है ताकि जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है उनका ठीक प्रकार से परीक्षण किया जा सके. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप महापात्र ने कहा, “हम वैक्सीन लेने वालों का निरीक्षण करना चाहते हैं. हालांकि सोमवार से सभी 3.28 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण अभियान जारी रहेगा.”

वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले दिन 3,352 सत्र स्थलों पर 1.90 लाख से अधिक लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया गया और अब तक टीका लगाये जाने के बाद किसी को अस्पताल में भर्ती किये जाने का कोई मामला सामने नहीं आया है. सरकार ने यह बात कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के व्यापक टीकाकरण अभियान के पहले दिन कही.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि पहले दिन कोविड-19 टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया. उन्होंने कहा कि 3,352 टीकाकरण सत्र आयोजित किये गये जहां 1,91,181 लाभार्थियों को टीका लगाया गया. अगनानी ने कहा कि टीकाकरण सत्रों को आयोजित करने में 16,755 कर्मी शामिल थे.

जिन 11 राज्यों और केंद्रशासित में कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों टीके लगाये गये वे असम, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 16, 2021 11:05 PM IST