दिल्ली बीजेपी ने शनिवार को पांच निवर्तमान पार्षदों समेत 21 सदस्यों को कथित पार्टी-विरोधी गतिविधियों के लिए 6 साल के लिए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. बीजेपी ने जिन पांच निवर्तमान पार्षदों को बाहर का रास्ता दिखाया है, उसमें पंकज सिंह (रंहौला), कृष्णा गहलोत (नवादा), प्रवीण राजपूत (सागरपुर पश्चिम) , संध्या वर्मा (पटपड़गंज) और निक्की सिंह (न्यू अशोक नगर) शामिल है.

ये सभी पार्षद बीजेपी के प्रत्याशी के खिलाफ ही चुनाव लड़ रहे है, जिससे पार्टी की मुसीबत बढ़ गई है. साथ ही बीजेपी ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मनोज चौधरी को भी पार्टी-विरोधी गतिविधियों के चलते बाहर का रास्ता दिखा दिया है. बीजेपी ने कुल 21 कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की है.

बीजेपी ने इस साल होने वाले नगर निगम चुनावों में किसी भी निवर्तमान पार्षद को टिकट नहीं देने का फैसला किया था. इसमें से करीब 140 पार्षद पार्टी के निर्णय के साथ हैं, जबकि एक धड़ा पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल हो गया. इसके साथ ही पार्टी ने बागी रुख अपनाने वाले कार्यकर्ताओं को कड़ा संदेश दिया है. पार्टी ने साफ कर दिया कि हाई कमान के खिलाफ जाने पर कोताही नहीं बरती जाएगी.

बता दें कि एमसीडी चुनावों के लिए भाजपा ने रविवार (2 अप्रैल) को 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा की थी। पार्टी चार मुस्लिम उम्मीदवारों के साथ नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने जा रही है. शहर के तीन नगर निगमों में कुल 272 वार्ड हैं, जिसमें से 104-104 वार्ड दक्षिण एवं उत्तर दिल्ली नगर निगमों में और 64 वार्ड पूर्वी दिल्ली नगर निगम में हैं.