नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य महकमे ने हाल में रिलीज हुई फिल्म ‘बधाई हो’ के निदेशक, निर्माता और अभिनेताओं को नोटिस जारी कर फिल्म में से धूम्रपान के दृश्यों और तंबाकू उत्पादों का विज्ञापन हटाने को कहा है. अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ. एसके अरोड़ा ने कहा कि फिल्म में धूम्रपान के ढेर सारे दृश्य हैं. फिल्म में बार-बार एक तंबाकू की दुकान दिखाई गई है जिसमें तंबाकू पैकेट दिखाए गए. ये सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) की धारा पांच का उल्लंघन हैं.

Badhaai Ho Box Office Collection: 8 दिन में आयुष्मान खुराना ने मचाया खूब धमाल, होश उड़ा देगी नई फिल्म की अब तक की कमाई

सीओटीपीए की धारा 22 के तहत यह दंडनीय अपराध है. अरोड़ा ने कहा कि ‘हाल में रिलीज हुई फिल्म ‘बधाई हो’ के निदेशक, निर्माता और अभिनेताओं को सख्त अनुपालन नोटिस जारी कर उनसे फिल्म में से धूम्रपान के दृश्यों को हटाने के साथ-साथ तंबाकू उत्पाद के विज्ञापन भी हटाने को कहा गया है क्योंकि सीओटीपीए के तहत यह अपराध है.’ उन्होंने कहा कि पहले अपराध में दो साल तक की सजा या एक हजार रुपए का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं जबकि दूसरे अपराध में पांच वर्ष तक की कैद और पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Badhaai Ho Box Office Collection Day 4: ‘बधाई हो’ की छप्पड़ फाड़ कमाई, लुटी-पिटी दिखी ‘नमस्ते इंग्लैंड’

सीओटीपीए की धारा पांच के तहत तंबाकू उत्पादों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष के तौर पर विज्ञापन करना प्रतिबंधित है. उन्होंने कहा कि युवाओं की खातिर इनसे बचा जा सकता था क्योंकि युवा बॉलीवुड अभिनेताओं को ‘भगवान की तरह मानते हैं और आंखें मूंद कर उनका अनुसरण करते हैं.’ अरोड़ा ने कहा कि हम बार-बार बॉलीवुड को नोटिस जारी कर रहे हैं, लेकिन वे नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. बॉलीवुड की कानून के अलावा एक नैतिक जिम्मेदारी भी है.’