नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विभिन्न विभागों से जुड़ी संसद की आठ समितियों का पुनर्गठन किया है. राज्यसभा सचिवालय की ओर से मंगलवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक उच्च सदन के सदस्यों की अध्यक्षता वाली प्रत्येक समिति के लिए दस सदस्य राज्यसभा से और 21 सदस्य लोकसभा से मनोनीत किये गये हैं. एक साल के कार्यकाल वाली इन समितियों का पुनर्गठन एक अक्टूबर से प्रभावी माना जाएगा.

इनमें वाणिज्य संबंधी स्थायी समिति का अध्यक्ष नरेश गुजराल को, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधी समिति के अध्यक्ष प्रो. रामगोपाल यादव को, गृह मामलों की समिति का अध्यक्ष पी. चिदंबरम को और मानव संसाधन विकास मामलों की समिति का अध्यक्ष सत्यनारायण जटिया को बनाया गया है.

इसके अलावा जदयू के आरसीपी सिंह को उद्योग, कांग्रेस के आनंद शर्मा को विज्ञान एवं तकनीक, भाजपा के भूपेन्द्र यादव को कार्मिक, जनशिकायत, कानून एवं न्याय और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन को परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति मामलों की स्थायी समिति की अध्यक्षता सौंपी गई है. उच्च सदन के सभापति नायडू ने लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के साथ विचार विमर्श कर इन आठ समितियों का पुनर्गठन किया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार संसद की कुल 24 समितियों का पुनर्गठन किया गया है जिनमें से आठ के अध्यक्ष राज्यसभा के सदस्य हैं.