क्या आप चाहकर भी पैसे नहीं बचा पाते हैं? आपके घर में ढेर सारा पैसा है, लेकिन जरूरत के समय पैसे की कमी हो जाती है? ऐसे तमाम सवाल हैं, जिनका सामना हम आए दिन करते हैं. हम सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने और भविष्य के लिए बचत करने की खूब योजनाएं बनाते हैं, लेकिन छोटी-छोटी आदतों के फेर में बचत नहीं हो पाती है. ज्योतिषियों और पंडितों की सलाह मानें तो कुछ ऐसे रास्ते हैं, जिन पर चलकर हम पैसे बचा सकते हैं. इन उपायों पर अमल करने से घर में लक्ष्मी का वास होगा और धन-वर्षा भी होगी.

आचार्य डॉ. विकास नाथ झा के अनुसार, पति-पत्नी जीवन की गाड़ी के दो पहिए होते हैं. इन दो पहियों में अगर आपसी संतुलन बना रहे, तो जिंदगी आसान हो जाती है. लेकिन इनमें से किसी एक की भी गलत आदत, घर में आर्थिक विपन्नता, गरीबी ला देती है. डॉ. झा के मुताबिक यदि पति और पत्नी अपने दैनिक जीवन की कुछ आदतों में सुधार करें, तो घर में कभी पैसे की तंगी नहीं होगी. खासकर बेहिसाब खर्च करने की आदत भी घर में ऐसे दोष को बढ़ावा देती है. उन्होंने बताया कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो घर में कभी धन की कमी नहीं होगी.

इन बातों पर करें अमल

1- घर की औरतें देर तक न सोएं. माना जाता है कि गृहिणी अगर देर तक आराम करे तो उस घर से लक्ष्मी रूठ जाती है.

2- घर को साफ-सुथरा न रखने से भी लक्ष्मी रूठ जाती हैं. धर्मशास्त्रों में कहा गया है कि लक्ष्मी देवी सफाई पसंद हैं. इसलिए दिवाली के मौके पर भी लोग घर को साफ-सुथरा कर दीये जलाते हैं.

3- पूजा-पाठ में ध्यान न देने वाली और ऊंची आवाज यानी चिल्लाकर बोलने वाली औरतों के बारे में भी कहा जाता है कि इनकी वजह से घर में लक्ष्मी का वास नहीं हो पाता है.

4- रात को जूठे बर्तन छोड़ दिए जाने से भी घर से लक्ष्मी चली जाती हैं. यानी रात में डिनर के बाद जूठे बर्तन कभी न छोड़ें.

5- चंद्रमा की महादशा और सिंह लग्न में जन्म लेने वाले जातकों के साथ ऐसा देखा गया है कि उनके घर में लक्ष्मी का वास कम होता है.

6- इन बुरी आदतों का त्याग करने और शिव-महिम्नस्तोत्र का पाठ करने से जातकों को इस परेशानी से निजात मिल सकती है.

7- ऐसे जातकों को सोमवार के दिन सात कुओं के पानी से स्नान कराना चाहिए, जिससे उन्हें लाभ होगा.

8- तांबे से बना 9 इंच का सूर्य यंत्र घर के पूर्व कोण में टांग दें, 33 दिनों में जातक का दोष समाप्त हो जाएगा.

9- सुबह में स्नान के बाद दोनों हाथों में चमेली का तेल लगाने से भी इस दोष की समाप्ति हो जाती है.

10- इस दोष से पीड़ित जातकों के खर्च पर नजर रखें, उन्हें संयमपूर्वक रहने की सलाह दें. इससे घर में लक्ष्मी पुनः लौटकर आएगी.