चेन्नई: तमिलनाडु के शहर चेन्‍नई में सविता डेंटल कॉलेज एंड हॉस्‍पिटल में डॉक्‍टरों ने एक रेयर सर्जरी की है, जिसमें उन्‍होंने 7 साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं. ये जानकारी सविता डेंटल कॉलेज एंड हॉस्‍पिटल के डॉक्‍टरों ने बताया कि इस सर्जरी में उन्‍हें पांच घंटे लगे. डॉक्‍टर के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जिसमें किसी व्यक्ति के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं.

‘कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम’ के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया. अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, “बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया.”

प्रोफेसर सेंथिलनाथन ने बताया, “बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए.” उन्होंने यह भी बताया कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए, जिसके बाद डॉक्‍टरों ने सर्जरी करने का निश्चय किया.

प्रोफेसर पी.सेंथिलनाथन ने कहा, “हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले.” जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में डॉक्‍टरों को पांच घंटे का वक्त लगा. ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, “सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है.”