ओडिशा: ओडिशा के मयूरभज इलाके में एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला. यहां एक कोबरा सांप का सिर बियर के कैन में फंस गया. काफी मशक्कत के बाद सांप का सर कैन से बाहर निकाला जा सका. इस साप को बियर कैन में फंसा देख लोगों ने मदद के लिए किसी एक्सपर्ट को बुलवाया. इसके बाद इस सांप को जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया.

मयूरभंज इलाके में वहां  के स्थानीय निवासियों ने सबसे पहले यह देखा. सुरक्षा की सही जानकारी होने के कारण उन्होंने खुद से सांप को बाहर निकालन उचित नहीं समझा क्योंकि दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में कोबरा की गिनती होती है. यही वजह है कि उन्होंने स्नेक कैचर्स को बुलवाया जो कि सांप को सुरक्षित तरीके से पकड़ने में माहिर होते हैं. स्नेक कैचर्स के आने के बाद उन्होंने एक स्टील की रॉड का सहारा लिया जिसका इस्तमाल सांपों को पकड़ने के लिए ही किया जाता है. कुछ देर की  मशक्कत के बाद उन्होंने सांप को बियर की कैन से सुरक्षित बाहर निकाल लिया और उसे जंगल में आम लोगों की पहुंच से दूर ले जाकर छोड़ दिया.

इस घटना से यह साफ दिखता है कि जंगली इलाकों में घूमने जाने वाले लोग जब लापरवाही से प्लास्टिक की बोतलें और अन्य सामान खुले में फेंक देते हैं तब कैसे यह कचरा जंगली जानवरों के लिए खतरा बन जाता है।

ऐसे ही आए दिन सोशल मीडिया पर कई जानवरों के वीडियो वायरल होते रहते हैं. इन वीडियोज में देख सकते हैं कि कैसे इंसानों की लापरवाही जंगली जानवरों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है. कई बार तो जंगली व समुद्री जीवों की मौत भी हो जाती है.