नई दिल्ली. शराब के नशे में इंसान का दिमाग काम करना छोड़ देता है. ऐसे में उसे होश ही नहीं रहता कि क्या खाए और क्या न खाए. बीते दिनों उत्तर प्रदेश (UP) के अमरोहा (Amroha) में कुछ ऐसा ही देखने को मिला. यहां नशे में धुत 40 वर्षीय एक व्यक्ति ने गांव वालों के उकसाने पर जिंदा सांप को ही निगल लिया. नशे का ओवरडोज और सांप खाने से बीमार पड़ने के कारण बाद में उसकी मौत हो गई. इस सनसनीखेज घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस को जानकारी हुई. मृत व्यक्ति की पहचान महिपाल सिंह के रूप में की गई है. वह मजदूरी करता था. पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि क्या महिपाल ने खुद ही सांप को निगला या गांव वालों के उकसाने पर उसने ऐसा काम किया.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, महिपाल सिंह ने काम पर से लौटने के दौरान शराब पी थी. नशे में धुत होकर जब वह घर लौट रहा था, इसी दौरान रास्ते में सड़क किनारे उसे एक सांप दिखा. उसने सांप को उठा लिया और उसके साथ खेलने लगा. पियक्कड़ को सांप के साथ खेल करता देखकर स्थानीय लोग जमा हो गए और उसे उकसाने लगे. लोगों के कहने पर महिपाल कभी सांप को गर्दन में लपेटता तो कभी उसकी पूंछ पकड़कर उछाल देता. इसी दौरान कुछ लोगों ने महिपाल को इस बात के लिए उकसाया कि वह सांप को अपने मुंह में डाले. स्थानीय व्यक्ति ने अखबार को बताया कि इसी खेल के दौरान जब महिपाल ने सांप को मुंह में डाला तो सांप उसके हाथ से फिसलकर गले के अंदर चला गया. सांप निगलते ही महिपाल की हालत खराब होने लगी और वह उल्टी करने लगा. लेकिन सांप बाहर नहीं निकला.

महिपाल की हालत बिगड़ती देख आनन-फानन में उसे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों ने उसका इलाज करने की कोशिश की, लेकिन कुछ घंटे अस्पताल में रहने के बाद महिपाल की मौत हो गई. स्थानीय लोगों ने बताया कि उसके परिवार में पत्नी, एक बेटा और तीन बेटियां हैं. महिपाल की मौत के बाद पुलिस को घटना की जानकारी दी गई. रजबपुरा थाने के SHO धर्मेंद्र सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि नशे में धुत मजदूर द्वारा सांप निगलने की घटना की जानकारी पुलिस को मिली है. पुलिस इस घटना के बाद वायरल हुए वीडियो की भी जांच कर रही है. उन्होंने बताया कि हालांकि महिपाल के परिवार में से किसी ने अभी तक लिखित रूप से शिकायत नहीं की है, लेकिन पुलिस अपने स्तर से इस बात की जांच कर रही है कि महिपाल ने लोगों के उकसाने पर सांप को निगला या फिर उसने नशे में ऐसा किया.

रोचक और जानकारीपरक खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com