यूएस से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. लुइसियाना जो दक्षिण मध्य संयुक्त राज्य अमेरिका के डीप साउथ क्षेत्र का एक राज्य है वहां के एक न्यायाधीश ने रेप पीड़ित महिला से एक ऐसा असामान्य सवाल पूछा जिसे सुन कर सब सुन्न रह गए. न्यायाधीश ने महिला पीड़ित से यह कहा कि अगर आरोपी आपको डेढ़ लाख डॉलर  ($150,000) देता है तो क्या आप केस वापस लेकर उसकी 12 साल की सजा कम कर सकती हैं? राज्य के जिला न्यायाधीश ब्रूस बेनेट के इस अजीब से सवाल ने सबको चौंका तो दिया ही साथ में न्यायपालिका के फैसले को भी संदेह के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया. पूर्वी बैटन रूज जिला अटॉर्नी हिलर मूर के अनुसार राज्य के जिला न्यायाधीश ब्रूस बेनेट के सवाल ने जिला अटॉर्नी के कार्यालय को आश्चर्यचकित कर दिया.

पुणेः रेस्टोरेंट के वॉशरूम में लगा था हिडन कैमरा, लड़की ने की शिकायत तो देने लगे रिश्वत, नहीं मानी तो….

जिला अटॉर्नी हिलर मूर ने ‘दी एडवोकेट’ से बात करते हुए कहा “ब्रूस का यह एक असामान्य इशारा था. मुझे नहीं पता ब्रूस ने ऐसा प्रस्ताव क्यों दिया और ये बात क्यों कही. शायद वो इसी तरह से पीड़ित महिला की सहायता करना चाहते हों, मगर मैं अभी इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहना चाहता”. हालांकि, अदालत की सुनवाई में पीड़ित महिला ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

‘दी एडवोकेट’ के अनुसार पीड़ित महिला (31 वर्षीय) जब 15 साल की उम्र में थी तब 45 वर्षीय सेड्रिक हिल्स ने उनके साथ बलात्कार किया था. अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित महिला ने कहा, “यह पूरा अनुभव एक फिल्म की तरह है, लेकिन एक बुरी फिल्म, एक डरावनी फिल्म की तरह. मैंने आधी जिंदगी इससे लड़ती हुई निकाली है. मैं थक गई हूं. मैं गुस्से में हूं. मुझे समझ नहीं आ रहा मैं कौन हूं”.  ‘दी एडवोकेट’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हिल्स को साल 2014 में आरोपी करार दिया गया था और पिछले सालडीएनए का सबूत सामने आने के बाद उन्हें दोषी भी ठहराया गया था.

पीड़ित ने अदालत में कहा कि वो हिल्स को इस जुर्म की सजा दिलवाना चाहती है. इसके बदले उन्हें पैसे नहीं चाहिए. जज बेनेट ने अपनी सफाई में यह कहा लुइसियाना में कानून की सीमाओं की वजह से हिल्स पर मुकदमा करने का समय समाप्त हो गया था. पीड़िता ने अदालत में कहा कि हिल्स ने मेरी जिंदगी के 16 साल लिए हैं तो मैं भी इसकी जिंदगी के 16 साल जेल में देखना चाहती हूं.

यूपी में सामने आई एक अजीबो-गरीब घटना, शौचालय को मंदिर समझ लोग करने जाते थे पूजा

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के रिपोर्ट के अनुसार तीन में से एक महिला अपने जीवनकाल में यौन हिंसा का अनुभव करती हैं. लुइसियाना के पास अपराध पीड़ितों की सहायता के लिए एक कोष है जो कि अपराध प्रवर्तन पीड़ित बोर्ड द्वारा लुइसियाना कमीशन ऑन लॉ एनफोर्समेंट के तहत दिया गया है.बोर्ड की 2018 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल इस अपराध की शिकार महिलाओं को $ 2.4 मिलियन से 3,195 डॉलर का पुरस्कार दिया गया. बाल यौन शोषण और यौन उत्पीड़न में पीड़ितों द्वारा दायर दावों की संख्या सबसे अधिक थी.