अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भुवनेश्वर में नौकरी की राह देख रहे नौजवानों के लिए अच्छी खबर है. एम्स भुवनेश्वर में सीनियर रेजिडेंट्स और पोस्ट डॉक्टर फेलोशिप के लिए 150 पदों पर आवेदन किया जा सकता है. 7 मई 2018 से एम्स भुवनेश्वर की वेबसाइट aiimsbhubaneswar.nic.in पर 150 पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जिसके बाद आवेदन किया जा सकता है.

एम्स भुवनेश्वर में क्रिटिकल केयर मेडिसिन और उपशामक केयर मेडिसिन के लिए सीनियर रेजिडेंट्स को 3 साल के लिए और पोस्ट डॉक्टर फेलो को एक साल के लिए लिया जाएगा. नौकरी के इच्छुक युवा 26 मई 2018 से पहले अप्लाई कर सकते हैं.

एम्स रिक्रूटमेंट 2018 की पूरी डिटेल

सीनियर रेजिडेंट्स – 148

एनेस्थिसेयूलॉजी – 6

बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी – 6

कार्डियोलॉजी – 5

एंडोक्राइनॉलजी – 7

FMT – 2

गेस्ट्रोएंट्रॉलजी – 7

जनरल मेडिसिन – 7

जनरल सर्जरी – 17

अस्पताल एडमिनिस्ट्रेशन – 2

मेडिकल ओंकॉलजी – 10

पीडिएट्रिक्स – 12

न्यूरोलॉजी – 7

न्यूरोसर्जरी – 6

न्यूक्लियर मेडिसिन – 4

O & G – 1

ओपथलामॉलोजी – 1

पीडिएट्रिक्स सर्जरी – 8

पीएमआर – 3

रेडियो-डायग्नोसिस – 11

सर्जरी ओंकॉलजी – 11

ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन – 2

यूरोलॉजी – 6

पोस्ट-डॉक्टर फेलोशिप – 2

क्रिटिकल केयर – 1

क्या योग्यता चाहिए?
सीनियर रेजिडेंट के पद पर अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त संस्थान से एमडी, एमएस, डीएम, एम.सीएच या एमएचए की डिग्री होनी चाहिए.

पोस्ट डॉक्टर फेलोशिप के पद पर अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमडी, एमएस, डीएम, एम.सीएच या एमएचए की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा एम्स द्वारा अप्रूव की गई डिग्री को भी मान्य माना जाएगा.

योग्यता के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट http://aiimsbhubaneswar.nic.in/admin/Document/WhatNew/WhatNew-662.pdf पर जा सकते हैं..

सिलेक्शन प्रोसेस
सिलेक्शन का पैमाना लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होगा. पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी और फिर उसमें पास करने वाले कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

कितनी फीस लगेगी?
जनरल कैटेगरी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस 1000 रुपए है.

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए फीस 500 रुपए रखी गई है.

परीक्षा में शामिल होने वाले दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं है.