नई दिल्लीः अगर आप भी किसी भी प्रकार की गाड़ी चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. सरकार ने मोटर ह्वीकल एक्ट में बदलाव किए हैं जिसके बाद से गाड़ी के रख रखाव, नियम और शर्तों में परिवर्तन हो गया है. इन नए नियमों का सबसे बड़ा असर जुर्माने की राशि पर पहुंचा है. नए नियमों से पहले जहां सैकड़े में जुर्माना लगता था अब वहीं हजारों की संख्या में जा पहुंचा है. इस बदलाव के बाद एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. ह्वीकल एक्ट में बदलाव के बाद  एक ऑटो चालक को 47,500 का चालान दिया गया और उसमें एडिशनल चार्जेज के बाद उसे 52000 रुपये जुर्माने के रूप में देने होंगे.

आज से बदल गए ये ट्रैफिक नियम, संभलकर चलाइए गाड़ी, वरना चूक पड़ेगी बहुत भारी

दरअसल यह पूरा मामला भुवनेश्वर का है. यहां के एक ऑटो चालक को आरटीओ की तरफ से 47,500 का चालान काटा गया है. ऑटो चालक का कहना है कि उसने यह गाड़ी किसी दूसरे व्यक्ति से खरीदा था और इसके लिए उसने 26,00 रुपए दिए. चालक ने कहा कि अब ट्रैफिक पुलिस की तरफ से मुझे 52000 का चालान दिया गया है और अगर मैं इस ऑटो को बेच भी दूं तो मुझे 10 हजार रुपए से ज्यादा नहीं मिलेंगे. उसने  कहा कि मैं इतने सारे रुपए कहां से लाऊं अब इस ऑटो को पुलिस वाले ही रख ले मैं इसे वापस नहीं लूंगा.


इस मामले में जब आरटीओ अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कानून तोड़ने वाले सभी वाहनों पर कानून लागू होगा. अधिकारी ने कहा कि नियम नियम होते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी ने गाड़ी 62 हजार रुपए में खरीदी थी या फिर 2000 रुपए में.

इसलिए लगा इतना जुर्माना

शराब के नशे के लिए- 10,000
खुद की गाड़ी नहीं थी- 5000
रजिस्ट्रेशन न होने के कारण- 5000
प्रदूषण फैलाने के कारण- 10000
परमिट न होने के कारण- 10000
बीमा ने होने के कारण- 2000
गलत लेन में चलाने के कारण – 500

आरटीओ अधिकारी का कहना है कि यदि चालक हरिबंधु कंहर जुर्माना नहीं भरता तो उसका ऑटो थाने में लाया जाएगा और इसके लिए उस पर कानूनी तौर पर कार्रवाई भी की जाएगी. पुलिस का कहना है कि नए नियमों में बदलाव के बाद हम सभी लोगों को लगाता जागरूक करने का काम कर रहे हैं.