इंसान तभी सुंदर लगता है जब वह अच्छे से तैयार होने के साथ-साथ अच्छे से अपने बाल भी बनाए। इंसान की खूबसूरती को चारचांद लगतें है उनके सूंदर घने बाल। अगर वही बाल वक्त से पहले होने लगे सफ़ेद तो आप क्या करेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे जड़ीबूटियों के बारें में बताएंगे जिन्हे अपना कर आपके बाल खूबसूरत होने के साथ-साथ नहीं होंगे सफ़ेद वक़्त से पहले सफ़ेद। चलिएं आपको बतातें है यह उपाय। यह भी पढ़ें: झुर्रियों से बचने के सरल उपाय

  • लौकी: लौकी आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाता है। जी हां, लौकी को छोटा-छोटा काट लें और उसे धुप में कुछ 15 मिनट के लिए सुखा लें फिर उसे नारियल तेल में दाल कर उबालें। जब तेल का रंग काला पड़ जाए तब आप उसे किसी चीज में रख कर हफ्ते में लगभग 2 दिन तक इस्तेमाल करें। इस से आपके बल मजबूत काले घने और लम्बे होंगे।
  • आंवला: आंवला एक आयुर्वेद की ऐसी दें है जिसके इस्तेमाल से आपको विटामिन सी की प्राप्ति होती हैं। आंवला आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा कर बालों को उगने में मदद करता है वही आपके बालों को काला रखने में मददगार है। वही आप आंवला के साथ करोंदें का पाउडर को नारियल तेल में दाल कर उबाल लें फिर उस तेल को छान कर रख लें और करें इस से नियमित रूप से इस्तेमाल।
  • करी पत्ते: करी पत्ते को अगर रोज़ बसी मुह आप 10 पत्ते खातें है तो आपके बाल कभी नहीं झाडेंगे। साथ ही आप अपने बालों को काला रखने के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते को डाल उबालें और जब तेल का रंग बदल जाए तो आप उसे बंद कर छान कर रख लें। इस से हफ्ते में 2 दिन लगाएं और बल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाएं।
  • छाछ: छाछ आपके बालो को मुलायन और डैंड्रफ फ्री बनाती है। अगर आप छाछ को करी पत्ते के साथ इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल अगर समय से पहले सफ़ेद हो रहें है तो वह नहीं होंगे। आप छाछ और करी पत्ते को साथ में कम आंच पर पका लें और फिर उसे करें इस्तेमाल यह आपके ऑयली बालों के लिए है रामबाण।