भारत में गरीब छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 से प्रभावित होकर अब भूटान भी अपने देश के गरीब छात्रों के लिए नि:शुल्क कार्यक्रम चलाएगा. इसमें सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार सहयोग करेंगे. आनंद की तरफ से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, ‘रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान’ के इंफोर्मेशन टेक्नोलोजी ग्यालोपोजिंग कॉलेज के अध्यक्ष लहतो जाम्बा ने आनंद को भूटान आमंत्रित किया था.

हाल ही में आनंद से भूटान के कई बड़े अधिकारियों की बातचीत हुई और उसके बाद भूटान के गरीब छात्रों के लिए सुपर 30 की तर्ज पर ‘सुपर 100’ कार्यक्रम चलाने की घोषणा की गई. इस कार्यक्रम के तहत, भूटान की शीर्ष तकनीकी संस्थान ग्यालोपोजिंग कॉलेज में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए 100 छात्रों का चयन करने की योजना है.

sttyy2 copy

लहतो जाम्बा ने कहा कि वह पिछले पांच वर्षो से आनंद कुमार के संपर्क में थे. उन्होंने कहा, “भूटान के लिए ‘सुपर 100’ कार्यक्रम एक बड़ी सफलता होगी. आनंद ने पिछले कुछ वर्षो में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी काबिलियत साबित की है और यही कारण है कि हम लोगों ने इनसे मदद के लिए आग्रह किया है.”

इस प्रस्ताव से उत्साहित आनंद ने कहा, “छात्रों के लाभ के लिए कहीं भी किसी भी शैक्षणिक कार्यक्रम से जुड़ना मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है. मैं मूल रूप से एक शिक्षक हूं और यदि देश-दुनिया के बच्चों को अगर कुछ ज्ञान देना है, तो इसमें मैं खुद को गौरवान्वित महसूस करता हूं.” उल्लेखनीय है कि सुपर 30 में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की मुफ्त तैयारी कराई जाती है.

dghdhdfh2 copy

सुपर 30 में 30 ऐसे बच्चों का चयन किया जाता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं. यहां उन्हें रहने-खाने की व्यवस्था भी दी जाती है. पिछले 18 वर्षो के दौरान सुपर 30 से 400 से ज्यादा छात्रों ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है. आनंद कुमार की बायोपिक ‘सुपर 30’ भी जल्द सिनेमाघरों में रिलीज होगी. इस फिल्म आनंद कुमार का किरदार ऋतिक रोशन प्ले करेंगे.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.