नई दिल्ली: जल्द ही 10वीं ओर 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स शुरू होने वाले हैं. इस समय में बच्चों को अक्सर समझ नहीं आता कि क्या पढ़ें, किस सब्जेक्ट को ज्यादा महत्व दें. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अक्सर टॉपर्स फॉलो करते हैं.

पिछले साल के पेपर्स
पिछले साल के पेपर्स से तैयारी करनी चाहिए. लास्ट ईयर्स के एग्जाम के पैटर्न से आप इस साल का पेपर कैसा आएगा, ये समझ सकेंगे. ये भी जान पाएंगे कि पेपर कितना लंबा होगा और किस तरह से टाइम मैनेजमेंट करना है.

मॉडल पेपर्स
बाजार में कई मॉडल पेपर्स मिलते हैं. इन्हें हल करें. इससे आप पेपर देने के लिए मेंटली तैयर हो जाएंगे. जब पेपर को क्रॉस चैक करेंगे तो आपको अपनी तैयारी का भी अंदाजा हो जाएगा.

Exam stress

नोट्स पढ़ें
ये समय है नोट्स से पढ़ाई करने का. मोटी मोटी किताबें लेकर ना बैठें. केवल प्वाइंटर्स से पढ़ाई करना बेहतर रहेगा.

टाइम टेबल सेट करें
इस समय आपको टाइम टेबल सेट कर रिवीजन करना बहुत जरूरी है. जो विषय आपको कठिन लगते हैं उन्हें समझने का यही सही समय है. याद रखें कि नियमित पढ़ाई जरूरी है पर उतना ही जरूरी पढ़ाई से ब्रेक भी लेना है.

नींद पूरी लें
एग्जाम का ये मतलब तो नहीं है कि आप सारी रात जागकर पढ़ाई करें. जितनी जरूरी पढ़ाई है उतनी ही जरूरी है नींद लेना. इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद लें.

अपने आपको करें मोटीवेट
पॉजिटिव सोचें. याद रखिए कि अगर आप फोकस रहेंगे, सच्ची लगन होगी तो कुछ भी कर सकते है. ये मत भूलिएगा कि हमारे प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि एग्जाम जीवन का हिस्सा है, इसे उत्सव की तरह मनाएं.