नई दिल्‍ली: CBSE UGC NET 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ हो गई है. ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है.

गौरतलब है कि ये परीक्षा 8 जुलाई 2018 को देश के 91 शहरों में आयोजित की जाएगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि‍ 6 अप्रैल 2018 है.

इस बार सीबीएसई ने रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है. अभ्‍यर्थी के पास आधार नंबर होना चाहिए, साथ ही अन्‍य शैक्षणिक सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है. इसके अलावा ये डॉक्‍यूमेंट्स रखें तैयार-

– स्‍कैन पासपोर्ट साइज फोटो. 4केबी से 40केबी के बीच साइज और JPG फॉरमेट में हो.
– स्‍कैन सिग्‍नेचर. 4केबी से 40केबी के बीच साइज और JPG फॉरमेट में हो.
– डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड होना चाहिए जिससे ऑनलाइन एग्‍जाम फीस का भुगतान कर सकें.

इस बार ये हैं बदलाव
CBSE UGC NET 2018 जुलाई एग्‍जाम में इस बार दो पेपर होंगे. पेपर 1 में टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड के प्रश्‍न होंगे. इसके 50 ऑब्‍जेक्टिव प्रश्‍न होंगे. इसके अलावा रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस आदि के अन्‍य प्रश्‍न होंगे. कुल 100 अंक का पेपर होगा. पेपर करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. इसका समय सुबह 9.30 से 10.30 का होगा.

पेपर 2 में चुने गए विषय से सबंधित प्रश्‍न होंगे. कुल 100 ऑब्‍जेक्टिव टाइप प्रश्‍न होंगे. ये पेपर 200 अंकों का होगा. इसे करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा. ये पेपर सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच लिया जाएगा.

दूसरे पेपर के लिए विषय चुनने के लिए छात्र इस लिंक पर जा सकते हैं-
https://cbsenet.nic.in/CMS/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=55&iii=Y

यूजीसी ने CBSE NET July 2018 के लिए सिलेबस इस लिंक पर दिया है- https://www.ugc.ac.in/net/syllabus.aspx