आज कल के आधुनिक युग में स्मार्टफोन सभी के पास पाया जाता है। मगर हम सिर्फ इस स्मार्टफोन के अच्छे गुण देख रहे हैं। आपको बता दें की फ़ोन जितनी ही काम की चीज है उतनी ही खतरनाक है। आपको बता दें की सेल फोन का इस्तेमाल पुरुषों पर भरी पढ़ सकता है। सेल फ़ोन के बुरे असर से पुरुषों में आती है एक ऐसी कमी जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। चाहिए बतातें है आखिर किस तरह सेल फ़ोन पुरुषों के सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। Also Read - Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट भी लॉकडाउन, वकीलों के चैम्बर हुए बंद, जरूरी मामलों की ही होगी सुनवाई

  • नपुंसकता: सेल फ़ोन का इस्तेमाल पुरुषों में नपुंसकता पैदा कर सकता है। यह बात अभी तक पूरी तरह साबित नहीं हुई है। आपको बता दें की इस के पीछे का राज़ जानने के लिए शोधकर्ताओं ने अनेक शोध किये हैं। मगर यह माना जाता है की सेल फ़ोन से पुरुषों में नपुंसकता के होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। यह भी पढ़ें: इस समस्या के कारण लड़कियां गर्भ धारण नहीं कर पाती
  • लेपटॉप और कंप्यूटर: ऑफिस में बैठ कर लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने वाले पुरुषों में भी नपुंसकता के होने की संभावनाएं बहुत होती है। आपको बता दें की मशीनों के द्वारा निकलने वाली गर्मी पुरुषों में नपुंसकता को बढ़ती है। इस से बचने के लिए कभी भी लैपटॉप अपने गोद में रख कर काम न करें वही शरीर से थोड़ा दूर रख कर चलाए लेपटॉप और कंप्यूटर।
  • पुरुष बांझपन पर शोध: एक शोध के मुताबिक पुरुषों की शुक्राणुओं की संख्या और उनकी गति प्रभावित होती है अगर वह सेल फ़ोन अपने जेब में रखते है। आपको बता दें की इस शोध का अध्ययन एक्सेटर विश्वविद्यालय की ओर से किया गया है।
  • पुरुष में नपुंसकता की समस्या: डॉक्टर्स के मुताबिक पुरुष में नपुंसकता की समस्या इस लिए होती है क्यों की लोग ठीक तरीके से अपना सेल फ़ोन और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। आप सेल फ़ोन कही भी रखे मगर इसका प्रभाव कम नहीं होता। आपको बता दें की यह आपके शुक्राणुओं पर प्रभाव डालती हैं और उनकी संख्याके साथ-साथ क्षमता में भी 25 से 30 प्रतिशत तक की कमी कर देती हैं।
Also Read - कोरोना के इलाज में बिना परीक्षण वाली दवाओं के इस्तेमाल पर WHO जारी की चेतावनी

Also Read - एक और खुलासाः अगर आपको भी इस काम में है परेशानी तो हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित