बीजिंग: वैज्ञानिकों ने ऐसी लचीली सुंदर खिड़की विकसित की है, जो वायु प्रदूषकों को रोक सकती है और अंदर के माहौल को खतरनाक सूक्ष्मकणों से मुक्त रख सकती है. वाणिज्यिक भवनों में प्रकाश की चकाचौंध का समायोजन और वायुमंडलीय सूक्ष्म कणों की सांद्रता में कमी लाना इसके भीतर रहने वाले लोगों को आरामदेह और स्वस्थ रखने के लिए अहम हैं. खास बात ये हैं कि 7.5 वर्गमीटर चांदी-नायलॉन लचीली पारदर्शी खिड़की को तैयार करने में करीब 15.03 डालर (1,072.09 रुपए) खर्च आता है और 20 मिनट लगते हैं.

पुलवामा हमला: अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने के बाद हुरियत का आया ये बयान

लचीले और पारदर्शी चांदी-नाइलोन इलेक्ट्रोड पर तैयार स्मार्ट खिड़की वाणिज्यिक भवनों के अंदर के ताप को आरामदायक स्थिति में रखने के लिए अंदर घुसने वाले प्रकाश किरणों की तीक्ष्णता का समायोजन कर देती है.

पुलवामा हमला: जश्न का संदेश वायरल कर रही थीं कश्मीर की छात्राएं, यूनिवर्सिटी से निकाली गईं

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि लेकिन उच्च क्षमता वाले पीएम 2.5 कणों को अवशोषित करने वाली बड़ी पारदर्शी स्मार्ट खिड़की का निर्माण अब भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है.

पुलवामा हमला: मीरवाइज उमर फारूक समेत 5 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली गई

चीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविवद्यालय के वाई यू शुहोंग की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने बड़ी लचीली, पारदर्शी खिड़की बनाने का एक प्रक्रिया विकसित की. ये खिड़कियां पीएम 2.5 कणों का कुशलता से अवशोषण कर सकती हैं.

वापस ली गई 6 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा, पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी का नाम नहीं!