Corona Free Countries: एक ओर जहां देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं वहीं दुनिया के कुछ देशों ने खुद को कोरोना फ्री घोषित कर रखा है. मतलब इन देशों में कोरोना का एक भी मामला नहीं है. Also Read - कोरोना से रद्द हो रहे धार्मिक उत्सव, इस देश में लोगों को डर- भगवान रुष्ट, अब बरसेगा प्रकोप!

कोरोना फ्री देश
ऐसे देश जिन्होंने खुद को कोरोना फ्री घोषित कर दिया है, इनकी संख्या 12 है. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों में अब तक कोविड-19 से जुड़ा एक भी मामला नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से ज्यादातर देश छोटे द्वीप हैं, कई में जनसंख्या काफी कम है. Also Read - कार्यस्थल पर कैसे करें कोरोना से सुरक्षा? भारत सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

एक अन्य बात जो इन देशों में कॉमन है, वो ये है कि इन देशों ने काफी पहले ही लोगों को देश में आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. दुनिया में कोरोना के मामले जब आने शुरू हुए तभी इन्होंने जमीन और हवाई स्तर पर आवाजाही पर रोक लगा दी. Also Read - कोरोना का इतना डर, शिकायत या आवेदन सब पेटी में डालो, कोई नहीं लगाता हाथ...

हालांकि इस लिस्ट में शामिल नॉर्थ कोरिया पर सवाल उठते रहे हैं. चीन का पड़ोसी होने के बावजूद इस देश का दावा है कि उनके यहां कोरोना का एक भी मामला नहीं है.

Corona Free Countries List

1. नॉर्थ कोरिया

2. तुर्कमेनिस्तान

3. सोलोमन आईलैंड

4. वानूआतू

5. समोआ

6. किरिबाती

7. फेडरेटिड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया

8. टोंगा

9. मार्शल आईलैंड

10. पलाऊ

11. तुवालू

12. नाउरु

भारत में कोरोना
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 1133 लोगों की मौत दर्ज की गई है. वहीं 75,809 लोग संक्रमित पाए गए हैं. देश में 8,83,697 कोरोना वायरस के एक्टिव मामले हैं. देश में अबतक कुल 72,775 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है. अब तक कुल 42,80,423 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं.