चीन से फैले कोरोना वायरस का प्रकोप आज पूरे देश और दुनिया में देखने को मिल रहा है. लगातार इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब इस खतरनाक वायरस से पूरी दुनिया में सात हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. भारत में भी इस खतरनाक वायरस का असर दिखने लगा है. देश के कई राज्यों ने स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए हैं और शॉपिंग मॉल को भी अगले आदेश तक बंद करने के आदेश दिए गए है. इस वायरस से बचने के लिए लोग कम से कम घरों से निकल रहे हैं जिससे सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है. भारत में अब तक इस खतरनाक वायरस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट्स से इस वायरस से बचाव के लिए लोगों को गाइडलाइंस दी जा रही हैं. इसी बीच एक वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा है. ये वीडियो सिर्फ 12 सेकेंड का है. लेकिन एक बार इस वीडियो को देख लेने के बाद आप भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचेंगे. Also Read - कोरोना से परेशान इटली के लोगों ने सड़कों पर फेंके पैसे, जानें क्या है वायरल फोटो का सच?

ये वीडियो देखें पहले Also Read - एक ही आदमी दे सकता है कोरोना वायरस को टक्कर, ऋतिक रोशन को पता है उनका नाम


इस वीडियो में माचिस की तीलियों से बनी एक लाइन है. एक तिली जलती है तो सारी तिलियों में आग लग जाती है लेकिन जैसे ही एक तिली बीच में से बाहर निकल जाती हैं तो आगे की बची बाकि तिलीयां जलने से बच जाती हैं. ये वीडियो संदेश देता है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बचे.

कैसे एक तिली ने सबको बचाया

ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

अगर आप भी इस वायरस को लेकर परेशान हैं तो बाकी सब छोड़कर ये जान लीजिए कि ये फैलता कैसे है. आखिर वो क्‍या तरीका है जिससे ये एक से सैकड़ों को मिनटों में अपना शिकार बना लेता है.

आज हम आपको इस वायरस के फैलने के बारे में सिलसिलेवार तरीके से बताएंगे.

– इस वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति छींकता है और आप उसके आसपास हैं तो ये आपकी आंखों, नाक या मुंह के माध्‍यम से सीधे शरीर में प्रवेश कर जाता है. आप तब प्रभावित नहीं होते जब आप संक्रमित व्‍यक्ति से 2 मीटर दूर हों. इससे पास हुए तो खतरे की जद में हैं.

– अगर आपके आसपास कोई ऐसा है जो छींक रहा हो तो उसे मास्‍क यूज करने को कहें.

– इससे बचने के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. क्‍योंकि वहां कौन कोरोनावायरस से पीड़ित है, आप नहीं जानते.

– कई बार ऐसा होता है कि व्‍यक्ति इस वायरस से संक्रमित होता है पर उसमें लक्षण जल्‍दी नहीं उभरते. इसलिए भीड़ से दूर रहें.

– संक्रमित व्‍यक्ति की लार से ये फैलता है. यानी उसके प्रयोग किए गए बर्तन में या कप में आपने खाया-पीया तो आप भी संक्रमित हो जाएंगे.

– आप केवल फेस मास्‍क पहनकर इस वायरस से नहीं बच सकते. अगर आपके ऑफिस, घर, आसपड़ोस, यात्रा के दौरान किसी संक्रमित व्‍यक्ति द्वारा छुए गए दरवाजों, दरवाजों के हैंडल, पेन, कंप्‍यूटर, माउस, फोन, डिजिटल डिवाइस, टिश्‍यू पेपर, लिफ्ट बटन, सीढ़ियों के हैंडल को आप छू देते हैं तो ये उस जगह से आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगा.

– यही नहीं, संक्रमित व्‍यक्ति ने किसी जगह को छुआ और आपने उस जगह को छूकर फिर अपने चेहरे, आंखें को छुआ तो आप तुरंत बीमार होंगे. इन्‍हीं हाथों से आपने अपने किसी परिवारजन को छू लिया तो वो भी संक्रमित हो जाएगा.

– आपको जानकर हैरानी होगी कि संक्रमित व्‍यक्ति जिस चीज को छू देता है उस जगह पर ये वायरस अगले 48 घंटे तक जीवित रहता है. उस समय में जो-जो इसे छुएगा वो संक्रमित होता जाएगा.