नई दिल्ली। अगर आप बेरोजगार है और रोजगार कार्यालय में पंजीकरण के लिए घंटो लाइन में लगने के बाद भी परेशान हैं तो अब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेत हैं. दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने एक वेब पोर्टल शुरूआत की है जहां आवेदक और नियोक्ता (काम देने वाले) अगले महीने पांच दिन तक चलने वाले नौकरी मेला के लिये खुद का पंजीकरण करा सकते हैं.

इस पोर्टल का उद्देश्य पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाना है. अब तक नौकरी की चाह रखने वाले लोगों को रोजगार के लिये आवेदन करने से पहले लंबी लाइनों में लगना पड़ता था. लेकिन अब पोर्टल के जरिए लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा साथ ही समय भी बचेगा.

गोपाल राय ने कहा कि पांच दिनों तक चलने वाला नौकरी मेला पूर्वी दिल्ली के विश्वास नगर में आयोजित किया जाएगा. यह 11 जुलाई से शुरू होगा जिसके लिये युवा और नियोक्ता पोर्टल पर अपना रजिएस्ट् करा सकते हैं. रोजगार की तलाश कर रहा व्यक्ति रोजगार निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर नौकरी मेला के लिये अपना पंजीकरण करा सकता है. पोर्टल पर आवेदक अपने कौशल और योग्यता के अनुसार नौकरी ढूंढ सकता है.

इसके बाद उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों को नौकरी मेले में हिस्सा लेने के लिये सरकार के साथ खुद का पंजीकरण कराना होगा. सरकार एसोचैम, फिक्की जैसे औद्योगिक निकायों से भी बात करेगी कि वे जुलाई में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लें. जिससे नौकरी की मांग करने वालों को और अधिक अवसर मुहैया कराए जा सकें. सरकार अब तक दो नौकरी मेलों का आयोजन कर चुकी है, जहां निजी कंपनियों में 12000 कर्मचारियों को रोजगार मिला है.