नई दिल्ली: तमाम जीव जंतुओं की मौजूदगी से ये धरती खूबसूरत बनी है. भावनाएं हर किसी की होती हैं. दर्द या खुशी का अहसास हर किसी को महसूस होता है. जानवर भी दुख, दर्द, प्रेम जैसी भावना समझते हैं और उन्हें जाहिर भी कर सकते हैं. पिछले कुछ दिनों से एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जहां हाथियों का झुंड एक हाथी के बच्चे की लाश लेकर जा रहा है. यह दृश्य किसी अंतिम यात्रा जैसा लग रहा है.

इस वीडियो में एक हाथी अपने मरे हुए बच्चे के मृत शरीर को जंगल से लेकर सड़क पर आता है, फिर उसके पीछे-पीछे हाथियों का पूरा झुंड आ जाता है. कुछ देर तक सभी हाथी उस मृत हाथी के पास खड़े रहते हैं और उसे निहारते रहते हैं, मानों जैसे कि प्रार्थना कर रहे हों.

कुछ देर रुकने के बाद वो हाथी फिर से मृत हाथी के शरीर को लेकर जंगल की तरफ चला जाता है और उसके पीछे-पीछे हाथियों का पूरा झुंड भी जंगल की तरफ ही बढ़ जाता है. कुछ लोग दूर खड़े होकर हाथियों के समूह को देख रहे हैं. यह बेहद मार्मिक वीडियो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर परवीन कसवान ने ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘यह वीडियो आपका दिल पिघला देगा. हाथी मृत बच्चे को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे हैं. हाथियों का झुंड मृत हाथी को छोड़ना नहीं चाहता.’

नीचे आप यह मार्मिक वीडियो देख सकते हैं.


एक दूसरे ट्वीट में, इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर परवीन कासवान ने जंगल में “पुराने हाथी कब्रिस्तान” के बारे में बताया है. उन्होनें ट्वीट में लिखा है कि कई लोगों ने “पुराने हाथी कब्रिस्तान” के बारे में लिखा पर इसके बारे कोई ठोस सबूत आज तक नहीं मिला है. हालांकि अधिकांश मामलों में, हाथी जल स्रोतों के पास मरना पसंद करते हैं.

यह वीडियो कहां का है, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है पर इस वीडियो को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है.