न्यूयार्कः पूरी दुनिया में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook हमारे जीवन का हिस्सा बन चुकी है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके यूजर्स इसको आसानी से छोड़ने को तैयार नहीं हैं. एक रिसर्च के मुताबिक यूजर्स अपने एकाउंट को एक साल के लिए डिएक्टिवेट करने के बदले औसतन 1,000 डॉलर (70,000 करोड़ रुपये) की मांग करते हैं.

दरअसल, शोधकर्ताओं ने हमारे जीवन में Facebook की अहमियत को आंकने के लिए एक सर्वे किया. इसके तहत इसके यूजर्स को इस सोशल मीडिया से दूर होने के लिए पैसे का प्रलोभन दिया गया. उन्होंने यूजर्स से पूछा कि अगर Facebook छोड़ने के बदले भुगतान किया जाए तो एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या एक साल के लिए छोड़ने का कितना भुगतान करना होगा. इसके लिए शोधकर्ताओं ने बोली लगवाने की रणनीति अपनाई. यह पूरी कवायद Facebook पर लोगों द्वारा बिताए जाने वाले वक्त का मूल्य पता करने के लिए किया गया.

Cyber Crime के खिलाफ बड़ी मुहिम, Child Pornography सर्च करने पर दिखेगा चेतावनी संदेश

नीलामी की एक श्रृंखला में लोगों को अपने खातों को एक दिन से लेकर एक साल तक की अवधि के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि Facebook यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डीएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर की जरूरत होगी. शोध के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने बताया, “लोग Facebook पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं. हम इस वक्त का डॉलर के संदर्भ में मूल्य पता लगाना चाहते थे.”

खत्म हो जाएगा गिफ्ट्स देने का चलन!! ये खबर पढ़कर फूट-फूटकर रोएगा Santa Claus

Facebook के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं.
मिडवेस्टन कॉलेज में 122 छात्रों के बीच Facebook छोड़ने के लिए लगाई गई नीलामी में एक दिन के लिए औसतन 4.17 डॉलर, एक हफ्ते के लिए औसतन 37 डॉलर की बोली लगी, जिससे एक साल का औसत 1,511 से 1,908 डॉलर रहा. वहीं, मिडवेस्टन शहर में 133 छात्रों और 138 वयस्कों के बीच लगाई गई बोली में छात्रों के समूह का सालाना औसत 2,076 डॉलर और वयस्कों के समूह का औसत 1,139 डॉलर रहा. इस प्रकार से संयुक्त औसत करीब 1,000 डॉलर सालाना रहा.