नई दिल्ली: दिल्ली हवाईअड्डा पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने एक यात्री के पास से पके हुए मीट के टुकड़ों, मूंगफली और बिस्किट में छिपाकर रखी गई 45 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा जब्त की. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. विदेशी मुद्रा की तस्करी करने को लेकर मुराद अली नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. CISF ने ट्वीट कर बताया कि कैसे मूंगफली और बिस्किट के अंदर विदेशी करेंसी को तस्करी कर ले जाया जा रहा था.

सुरक्षा बलों को मुद्रा तस्करी के इस नए तरीके का पता मंगलवार शाम को उस वक्त चला जब मुराद अली की ‘संदिग्ध’ गतिविधियों के आधार पर उन्होंने उससे पूछताछ की. वह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के टर्मिनल-3 पर दुबई के लिए एअर इंडिया का विमान लेने वाला था.

सीआईएसएफ के प्रवक्ता सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने बताया, ‘यात्री के बैग की गहन जांच करने पर पके हुए मांस के टुकड़ों, मूंगफलियों, बिस्किट के पैकेटों और अन्य खाद्य सामग्री में छिपाकर रखी गई विदेशी मुद्रा बरामद हुई.’ सिंह ने बताया, ‘‘तस्करी के इरादे से विदेशी मुद्रा छिपाने का यह खास और अनोखा तरीका है.’’ सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि जब्त मुद्रा की कीमत करीब 45 लाख रुपये है. यात्री तथा मुद्रा को जांच के लिए सीमाशुल्क अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया है.

(इनपुट-भाषा)