नई दिल्ली. नए साल के जश्न में अब भी भारत में जहां कुछ घंटों की देर है, सुदूर न्यूजीलैंड (New Zealand) में वर्ष 2019 की धमक पड़ चुकी है. दुनिया में सबसे पहले न्यूजीलैंड में ही नए साल का जश्न शुरू होता है, क्योंकि समय के चक्र के अनुसार सबसे पहले यहीं पर घड़ी की सूइयां रात 12 बजे का घंटा बजाती हैं. अब से कुछ ही देर पहले न्यूजीलैंड के ऑकलैंड (Auckland) में नए साल ने दस्तक दे दी है. लोगों ने इस खुशी में आतिशबाजी शुरू कर दी है. ऑकलैंड के अलावा न्यूजीलैंड के वेलिंगटन, टौरंगा, गिज्बर्न, क्राइस्टचर्च, क्विंसटाउन, वनाका आदि शहरों में भी नए साल के जश्न की शुरुआत हो गई है. हर शहर में सार्वजनिक स्थानों पर भारी संख्या में जमा लोग वर्ष 2019 के आने की खुशियां मना रहे हैं.

Happy New Year: अपनों को भेजें Emotional Messages, दिल को छू जाएंगी ये बातें…

न्यूजीलैंड का ऑकलैंड दुनिया का सबसे पहला शहर है, जहां नए वर्ष की आमद होती है. भारतीय समय के अनुसार शाम के लगभग 4 बजे के बाद ही ऑकलैंड में घड़ी के कांटे रात 12 बजे का संकेत देते हैं और नए साल का जश्न शुरू हो जाता है. इस बार भी ऑकलैंड में स्काई टावर और हार्बर ब्रिज को नए साल की शुरुआत के लिए सजाया गया था, जहां रात 12 बजते ही आतिशबाजी शुरू हो गई. इन दोनों स्थलों को आकर्षक और रंगबिरंगी लाइट्स से सजाया गया है.

New Year Eve: इस तरह से सेलिब्रेट करें आज की शाम, पूरे साल रहेगी यादगार…

ऑकलैंड के अलावा न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में भी साल 2019 के आने की खुशियां मनाई जा रही हैं. शहर के दर्जनों पार्क और सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. हजारों की संख्या में मौजूद स्थानीय और विदेशी पर्यटक नए साल की शुरुआत के मौके पर वेलिंगटन में जमे हुए हैं. वहीं, देश के एक अन्य प्रमुख शहर क्राइस्टचर्च में भी नए साल की खुशियां धूमधाम से मनाई जा रही हैं. शहर के हैग्ले पार्क में आज पूरी रात लोगों का जमावड़ा रहेगा, जहां वे नए साल की खुशियां सेलिब्रेट करेंगे. शहर में कई जगह संगीत और मनोरंजन की तैयारियां की गई हैं.

इसके अलावा क्वींसटाउन में भी साल 2019 के आने की चहल-पहल सड़कों पर दिख रही है. न्यूजीलैंड में आने वाले सैलानियों की सबसे बड़ी तादाद चूंकि क्वींसटाउन में ही होती है, इस वजह से भी शहर में नए साल की आमद का जश्न बड़े जोशो-खरोस के साथ मनाया जा रहा है. यहां के वाकाटिपू झील के पास रात 12 बजे के बाद की जाने वाली आतिशबाजी नए साल के स्वागत में सबसे बड़ा आकर्षण होती है.