दीपावली का पर्व बड़े ही धूमधाम से देश के हर कोनों में मनाया जाएगा। आज के दिन माता लक्ष्मी के साथ गणेश जी और माँ सरस्वती की पूजा किया जाता है। आपको बता दें की इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा किया जाता है। इस दिन की यह मान्यताएं होती है की सब अपने घर पर माँ लक्ष्मी की करें पूजा जिस से उनके घर पर अति है सुख समृद्धि। दीपावली की रात लक्ष्मी को मनाने का सबसे अच्छा समय रहता है। आप माँ लक्ष्मी की पूजा कर उन्हें अपने घर म रख सकते है। माना जाता है की आज के दिन माँ लक्ष्मी पुरे धरती का भ्रमण करती है। आज हम आपको कुछ खास उपाय बताएंगे जिस से आप माँ लक्ष्मी को रख पाएंगे अपने घर अपने पास। चलिए बताते है क्या वो उपाय। यह भी पढ़ें: मनाएं सुरक्षित दिल वाली दिवाली!

  • आपको पता होगा की हम सिर्फ लक्ष्मी (धन) का ही आवाहन न करें, साथ ही सरस्वती (ज्ञान) व गणपति (बुद्धि) तीनों की पूजा अलग अलग न करे बल्कि साथ में करें। इस से आपके घर में धन, ज्ञान, बुद्धि तीनो का वास होगा।
  • घर के आसपास किसी चौराहे पर दियां जलाए। इसे लक्ष्मी के आगमन की तैयारी कही जाती है। ऐसा भी कहा जाता है की ऐसे करने से कर्ज़े कम होते हैं। साथ झी घर में सुख समृद्धि आती है।
  • घर में दिया जलाते वक़्त रसोई घर में अपने चुलेह पर भी दिया जल कर रखें। इस से घर में सुख समृद्धि का वास होता है। मंदिर में भी जाकर दिया जला कर आए।
  • जहां घर में आप लक्ष्मी पूजा कर रहे है वहां आप दीपक जरूर जलाएं। इस से घर में लक्ष्मी का वास होगा। पहले वह दिया जलाएं फिर वह से दूसरी जगह जाकर दिए जलाएं। इस बात का जरूर ध्यान रखें की यह दिया रात भर जलता रहे।
  • अगर आप धन की कामना करते है तो आज के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर दिया जरूर जलाए। द्वार के दोनों कोनो के पास एक-एक दिए जलाएं। रात के वक़्त ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है।