हिन्दू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त को महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों को ही संधिकाल माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार यदि आप इस समय में विश्राम करते हैं या सोते हैं, तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसके साथ-साथ आपको धन लाभ भी नहीं होता। लेकिन अगर आप माँ लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो आपको इसी संधिकाल में उन्हें  प्रसन्न करना होगा। शास्त्रों के अनुसार अगर आप शाम ढलते ही इन कामों को करेंगे, तो आप पर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा हो सकती है। जिससे आप न सिर्फ धनवान बनेंगे, बल्कि आपनी आर्थिक परेशानियाँ भी दूर हो जाएंगी। ये भी पढ़ें: इस ऋषि के श्राप की वजह से स्त्रियों को होता है मासिक धर्म, भगवतपुराण में मिला इसका सबूत Also Read - यूपी: शादी के बाद पत्‍नी ने धर्म परिवर्तन से किया इनकार, तो पति ने गला काटकर कर दी हत्‍या

Also Read - Narada Jayanti 2020 Date: नारद जयंती आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

न करें तुलसी का स्पर्श: जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमारे शास्त्रों में तुलसी को बेहद पवित्र माना गया है। इसलिए जिस घर में तुलसी की पूजा होती है, वहां देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। लेकिन वहीं शास्त्रों में ऐसा भी कहा गया है कि अगर आप संध्याकाल में तुलसी के पौधे का स्पर्श करते हैं, तो माँ लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो जाती हैं। इसलिए शाम के बाद तुलसी का स्पर्श न करें। Also Read - पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया और फैसल इकबाल के बीच देश-धर्म को लेकर जुबानी जंग

घी का दीपक जलाएं: अगर आप रोज़ाना तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाकर रखें, तो लक्ष्मी माँ इससे बहुत प्रसन्न होती है। अगर मुमकिन हो तो घी का दीपक जलाने की सलाह दी जाती है।

पहले तुलसी को दीप दिखाएँ: अक्सर लोग पहले भगवान को दीप दिखाते हैं और बाद में बाहर जाकर तुलसी को दीप दिखाते हैं। लेकिन शास्त्रों के अनुसार आपको पहले तुलसी को दीप दिखाना चाहिए और उसके बाद घर में आकर भगवान को दीप दिखाना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है।

संध्याकाल में खाना न खाएं: कभी भी संध्याकाल में खाना न खाएं। ये समय देवताओं के पूजन का माना जाता है। इसलिए यदि आप इस समय खाना खाते हैं, तो लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो सकती है।

कपूर जलाकर पूजन करें: संध्याकाल में कपूर जलाकर पूरे घर में घुमाना चाहिए। जिसके बाद उस कपूर को घर के दरवाज़े पर रख दें। जिससे पूरे घर की नकारात्मक उर्जा घर से बाहर चली जाए।

इस उपायों को करने से आपके घर में माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।