कैनबरा. भारतीय क्रिकेट टीम अभी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. ऑस्ट्रेलिया के शहर पर्थ में टीम इंडिया और कंगारुओं की टीम के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. लेकिन भारत से हजारों किलोमीटर दूर देश के इस शहर का जिक्र आज इसलिए क्योंकि यहां के एक अमीर ने अपनी लाखों-करोड़ों की संपत्ति बच्चों के लिए दान कर दी है. जी हां, ऑस्ट्रेलियाई व्यापारी स्टैन पेरॉन ने अपनी 2.8 अरब डॉलर यानी करीब 300 करोड़ रुपए की संपत्ति दान कर दी है. पेरॉन का नवंबर माह में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्टैन का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया, जिसमें परिवार के सदस्यों, मित्रों और अन्य लोगों ने भाग लिया.

अपनी मौत से पहले स्टैन ने एक बयान में लिखा था कि वह अपनी संस्था स्टैन पेरॉन धर्मार्थ संस्थान को अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा दान कर रहे हैं. स्टैन ने लिखा था, “मैंने अपने बचपन के लक्ष्य को पूरा किया और अपने परिवार के लिए भी काफी-कुछ किया है. लेकिन मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि मैंने जो कमाया है, उससे मैं वंचित लोगों की सहायता कर सकता हूं और उनके जीवन को बदलने में सक्षम हूं.”

यह धर्मार्थ संस्थान वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के बच्चों के स्वास्थ्य पर केंद्रित है, जिसकी देखरेख अब स्टैन की बेटी (52) करेंगी. स्टैन का बचपन गरीबी में बीता, लेकिन मेहनत के दम पर धीरे-धीरे उन्होंने देशभर में अपना व्यापार फैला लिया. यही वजह है कि मृत्यु से पहले उसने अपनी कमाई में से बहुत बड़ी राशि उन गरीब बच्चों के लिए रख छोड़ी है, जिनका बचपन अभावों में बीतता है.

(इनपुट – एजेंसी)