नई दिल्ली. दुनियाभर की सैर करने वाले करोड़ों भारतीय पर्यटकों के लिए रविवार की सुबह बहुत बुरी खबर लेकर आई. यह खबर दरअसल इंडोनेशिया के बाली की थी, जहां एक भारतीय परिवार होटल के सामान चुराते हुए पकड़ा गया था. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जो करोड़ों भारतीय लोगों का सिर शर्म से झुका देने के लिए काफी है. टीवी कलाकार मिनी माथुर ने अपने टि्वटर हैंडल से यह वीडियो शेयर करते हुए इस घटना को शर्मनाक करार दिया है. वीडियो में होटल के कर्मचारियों द्वारा भारतीय परिवार के सामान को गाड़ी से निकाला जा रहा है. हैंडबैग हो या अटैची या फिर बड़ा सूटकेस, सबमें से होटल से चुराए गए सामान बाहर किए जा रहे हैं. इस वीडियो को देखते हुए आपको जितनी शर्म आएगी, उससे कहीं ज्यादा उस परिवार पर गुस्सा आएगा.

इंडोनेशिया के बाली का यह वीडियो उस समय का है, जब उक्त भारतीय परिवार होटल से चेक आउट कर जा रहा था. इसी दौरान होटल के कर्मचारियों ने टूरिस्ट फैमिली की गाड़ी की जांच शुरू कर दी. होटल कर्मियों ने जैसे ही गाड़ी से सारे बैग बाहर कर उसकी तलाशी लेनी शुरू की, उसमें होटल से चुराए गए सामान बरामद होने लगे. किसी बैग से साबुन निकला तो किसी बैग से हैंडवॉश की बोतल. इतना ही भारतीय परिवार के अलग-अलग बैग में से होटल से चुराए गए हैंगर, हेयर ड्रॉयर, कांच के छोटे-छोटे सजावटी बर्तन और कमरे में इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य सामान भी मिले. जब होटल के कर्मचारियों ने घटना के बाद पुलिस को बुलाने की धमकी दी, तो वीडियो में एक महिला और पुरुष को उनके सामने गिड़गिड़ाते हुए भी देखा जा सकता है.

हालांकि इस वीडियो में यह बात गौर करने वाली है कि उक्त भारतीय परिवार के किसी भी सदस्य को होटल से चोरी करने की बात का पता नहीं था. वीडियो में यह बात साफ तौर पर सुनाई देती है कि भारतीय परिवार के सदस्य होटलकर्मियों से कह रहे हैं कि उन्हें मालूम नहीं है कि ये सामान बैग में कैसे आए. लेकिन इन बातों से होटल के कर्मचारियों पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसी बीच होटलकर्मियों ने जब पुलिस बुलाने की बात कही, तो भारतीय परिवार ने सारे सामान का दाम चुका देने का भरोसा दिलाया. लेकिन होटल के कर्मचारियों ने यह बात नहीं मानी. बातचीत के दौरान भारतीय परिवार के एक सदस्य को यह कहते भी सुना जा सकता है- मैंने आपके लिए 50 लाख के सामान खरीदे, क्या आपने अचार रखने के लिए यह सामान चुराया है.

बहरहाल, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो चुके इस वीडियो को देखकर इंटरनेट यूजर्स भारतीय सैलानियों की इस हरकत की कड़ी निंदा कर रहे हैं. टीवी एक्ट्रेस मिनी माथुर ने अपने ट्वीट में कहा है कि यह भारतीय सैलानियों के लिए बहुत ही बुरा उदाहरण है, जो हमारे देश की इमेज को खराब करता है. कई यूजर्स ने टि्वटर पर लिखा है कि इन्हीं लोगों की वजह से दुनिया में भारत की छवि खराब होती है. कुछ यूजर्स ने हालांकि यह सलाह भी दी है कि इस वीडियो को सोशल मीडिया पर फैलाना नहीं चाहिए.