नई दिल्ली: इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में रविवार को आए भीषण भूकंप में 100 लोगों की मौत हो गई. जबिक 200 से अधिक व्यक्ति घायल हो गए और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. भूकंप से हजारों घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 10,000 लोगों को द्वीप छोड़ कर जाना पड़ा है. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रास एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने एक बयान में कहा है, ‘‘भूकंप के कारण बडे पैमाने पर आतंक का माहौल है. कई लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गये हैं . सैकड़ों घायलों का इलाज किया गया है. Also Read - OMG! Pakistan के पूर्व राजदूत ने गुपचुप 'कौड़ियों के मोल' बेच दी दूतावास की इमारत!

इस बीच एक वीडियो सामने आया है. एक मस्जिद के इमाम भूकंप के झटकों के बीच नमाज पढ़ रहे हैं. वीडियो को बाली के मस्जिद का बताया जा रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि भूकंप के झटकों से इमारत बुरी तरह हिल रही है लेकिन इमान बिना डरे दीवार का सहारा लेकर नमाज पढ़ रहे हैं. वीडियो में देख सकते हैं कि इस दौरान कुछ लोग अपनी जान बचाने के लिए नमाज के बीच में ही भाग जाते हैं. भूकंप के बीच इमाम के नमाज पढ़ाने का यह विडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर इसे शेयर किया जा रहा है. Also Read - प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से की बात, कोरोना संकट से निपटन को लेकर हुई चर्चा

Also Read - coronavirus: अस्तपाल में भर्ती संदिग्ध लड़की चकमा देकर भागी, कुछ घंटों बाद पुलिस लाई वापस

यहां 29 जुलाई को भी जबरदस्त भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी. इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तरी लोमबोक में बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है. इस भूकंप की वजह से 230 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. हजारों घरों और इमारतों को क्षति पहुंची है और 20,000 लोग अस्थायी आश्रय स्थलों में रह रहे हैं. बचावकर्ता मकानों, मस्जिदों और स्कूलों के मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं.